300 साल पहले नदी में डूबा किसानों का खजाना मिला, 1000 नौकाओं में भरा था

Monday, March 20, 2017

चीनी पुरातत्वविदों ने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन की नदी में 300 साल पहले डूबा हुआ खजाना मिलने का दावा किया है। पुरातत्वविदों को यहां से सोने और चांदी की 10,000 बहुमूल्य चीजें बरामद हुई है। सिचुआन प्रांतीय सांस्कृतिक अवशेष और पुरातत्व अनुसंधान संस्थान के निदेशक गाओ डलुन ने सोमवार को बताया कि सामानों में बड़ा हिस्सा सोना, चांदी, तांबे के सिक्के, आभूषण और लोहे से बने हथियारों का है। 

हथियारों में तलवार, चाकू और भाले शामिल हैं। स्थानीय खबरें के मुताबिक सोने और चांदी के बर्तनों पर छपी चीजें बिल्कुल साफ हैं और आभूषणों के ऊपर किया गया काम उस समय के शिल्प कौशल को दिखाता है। यह खजाना सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से 50 किलोमीटर दूर दक्षिण में मिनियांग नदी और जिंनजिंग नदी के कटाव (इंटरसेक्शन) में बरामद हुआ है।

खजाना खोजने के लिए परियोजना की शुरुआत जनवरी में की गई थी क्योंकि उस समय से यहां सूखे का मौसम शुरू हो गया था। पुरातत्वविदों ने बताया है कि खजाने के लिए उत्खनन का काम अप्रैल तक चलेगा। उन्हें उम्मीद है कि यहां मिट्टी में दबी और अधिक सामग्री को बरामद किया जा सकेगा।

क्या है कहानी 
माना जाता है कि 1646 में, किसान विद्रोह के नेता झांग जियानजोंग दक्षिण में अपने खजाने को स्थानांतरित करने का प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें मिंग राजवंश (1368-1644) के सैनिकों ने इस क्षेत्र में पराजित किया था। लड़ाई के दौरान धन और कीमती सामानों से भरी हुई लगभग 1,000 नावें यहां डूब गई थीं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week