बिहार में 4 लाख कर्मचारियों का 7% डीए बढ़ाया गया

Thursday, December 1, 2016

पटना। राज्य के सरकारी कर्मियों को 7 प्रतिशत महंगाई भत्ते की नई किश्त मिल गई है। बुधवार को कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दे दी। इसका राज्य में चार लाख कार्यरत कर्मियों और तीन लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। कैबिनेट ने बिहार भवन के किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

सरकारी सेवकों को महंगाई भत्ते की नई किश्त के भुगतान के लिए सरकार को 565 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। ताजा फैसले के बाद राज्यकर्मियों को 125 प्रतिशत की बजाए 132 प्रतिशत डीए मिलने लगेगा। बकाया राशि का 1 जुलाई 2016 के प्रभाव से नकद भुगतान किया जाएगा। सरकारी कामकाज के लिए बिहार निवास में कमरा लेने के लिए सरकारी सेवकों से अब 16 रुपए की बजाए 250 रुपए प्रतिदिन किराया देना पड़ेगा।

वहीं निजी कार्य से बिहार निवास में ठहरने वाले सरकारी सेवकों को 50 रुपए की बजाए 500 रुपए किराया प्रतिदिन देना पड़ेगा। कमरे में एसी की सुविधा के लिए अलग शुल्क लिया जाएगा। वहीं गैर सरकारी लोगों (अनधिकृत) को प्रति दिन 250 की बजाए 1000 किराया देना पड़ेगा। निर्धारित समय के बाद भी कमरा नहीं छोड़ने वालों से दोगुना किराया वसूला जाएगा। बख्तियारपुर-ताजपुर पुल के लिए 15 एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week