WOW | एस्ट्रोनॉट शेन किम्ब्रॉ ने अंतरिक्ष से डाला दुनिया का पहला वोट - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

WOW | एस्ट्रोनॉट शेन किम्ब्रॉ ने अंतरिक्ष से डाला दुनिया का पहला वोट

Tuesday, November 8, 2016

;
नईदिल्ली। अंतरिक्ष से दुनिया का पहला वोट डाला गया है। यह वोट इतिहास बन गया। यूएस स्पेस एजेंसी नासा के एस्ट्रोनॉट शेन किम्ब्रॉ ने अमेरिका के प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में वोट डाला और इसी के साथ उनका नाम इतिहास में दर्ज कर लिया गया। उन्होंने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अपना वोट कास्ट किया। शेन 19 अक्टूबर को कजाखिस्तान के बैकानूर से रूसी सोयूज रॉकेट से स्पेस के लिए रवाना हुए थे। वे चार महीने स्पेस में रहेंगे। 

एस्ट्रोनॉट्स को है वोट देने का हक...
 1997 के टैक्सास लॉ के मुताबिक, एस्ट्रोनॉट्स भी यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में वोट दे सकते हैं। बता दें कि नासा के ज्यादातर एस्ट्रोनॉट्स ह्यूस्टन इलाके में रहते हैं। 1997 में स्पेस से वोट करने वाले पहले अमेरिकी एस्ट्रोनॉट डेविड वोल्फ थे। उन्होंने रूसी स्पेस स्टेशन मीर से वोट डाला था। हालांकि वोल्फ ने अपना वोट लोकल इलेक्शन के लिए दिया था। प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में वोट करने वाले पहले एस्ट्रोनॉट लेरॉय शियाओ थे। उन्होंने 2004 के इलेक्शन में अपना वोट कास्ट किया।

क्या कहा नासा ने?
नासा ने अपने स्टेटमेंट में कहा, 'अभी हमारे जो एस्ट्रोनॉट्स स्पेस में हैं, उनमें से शेन पहले हैं जिन्होंने प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में वोट किया। स्पेस से वोटिंग करने करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ईमेल सिस्टम होता है, जो जॉनसन स्पेस सेंटर से जुड़ा होता है। सबसे पहले मिशन कंट्रोल सेंटर से स्पेस स्टेशन में एस्ट्रोनॉट के सिक्योर अकाउंट में ईमेल भेजा जाता है। एस्ट्रोनॉट को इसी में वोट कर ईमेल वापस भेजना होता है। फिलहाल धरती से 400 किमी दूर स्पेस स्टेशन में मौजूद शेन धरती का चक्कर लगा रहे हैं।
;

No comments:

Popular News This Week