नोटबंदी का असर आतंकवादियों पर नहीं पड़ा: दिग्विजय सिंह

Thursday, November 24, 2016

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि आतंकवादी बिटक्वाइन जैसी डिजिटल मुद्रा इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे आतंकवादियों की वित्तीय मदद पर नोटबंदी का कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गरीब भारतीयों को कठिनाई में डालने का आरोप लगाया.

दिग्विजय ने पणजी में पार्टी के राज्य मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "ज्यादातर अवैध गतिविधियां जैसे नशीले पदार्थो की तस्करी और आतंकी गतिविधियां अब डिजिटल मुद्रा बिटक्वाइन, डिट्टो करेंसी के जरिए हो रही है. इसे एक अलग सॉफ्टवेयर से पेश किया जाता है, इसका पता लगाना नामुमकिन है."

उन्होंने कहा, "क्या प्रधानमंत्री, भारत सरकार या एनएसए को विश्वास है कि आतंकवाद साधारण नोटबंदी से मिटाया जा सकता है." बिटक्वाइन एक वेब आधारित विकल्प मुद्रा है. जिसका इस्तेमाल बड़े स्तर पर अवैध लेन-देन के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं में आसानी से किया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय आतंकी समूह आईएसआईस के बारे में माना जाता है कि वह बिटक्वाइन के जरिए अपनी बहुत-सी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है.

सिंह ने कहा कि मोदी की नोटबंदी के कदम का आतंकवादियों की गतिविधियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसे हाल में जम्मू एवं कश्मीर में सेना द्वारा बांदीपुरा में मारे गए आतंकवादी से 2000 रुपये के नोटों की बरामदगी से भी समझा जा सकता है. सिंह ने कहा, "नए नोटों को कश्मीर घाटी में कुछ आतंकवादियों के कब्जे से पाया गया है. उन्हें ये नोट कहां से मिले, जब आम लोगों को यह नोट नहीं मिल रहे हैं.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week