अब भारत के हर नागरिक को मिलेगा डेबिट कार्ड, बैंक अकाउंट हो या ना हो

Saturday, November 26, 2016

;
नई दिल्ली। आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट को बंद करने की घोषणा के बाद केंद्र सरकार अब प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देने के विकल्पों पर काम कर रही है। इसके तहत अब उन लोगों को भी डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाएगा, जिनका बैंक में खाता नहीं है।

सरकार के निर्देश पर जल्द ही सभी बैंक यह सुविधा उन लोगों को उपलब्ध कराएंगे, जिनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र होगा। इसे प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड सेवा का नाम दिया गया है। इस कार्ड में एक तय राशि तक ही पैसा जमा होगा।

इसका इस्तेमाल प्लास्टिक मनी के तौर पर कर सकेंगे। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति के परिवार में किसी शख्स के पास बैंक खाता है, तो उससे इस कार्ड को लिंक कर दिया जाए। इसके लिए कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक आवेदन देना होगा, जिसमें एक सीमा तक राशि तय कर दी जाएगी।

मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक खाते पर अधिकतम पांच कार्ड ही जारी किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नाबालिगों को भी प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, कार्ड के रिचार्ज की अधिकतम या न्यूनतम सीमा अभी तय नहीं की गई है।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week