नोटबंदी: बिना आईडी प्रूफ के भी बदलवा सकते हैं नोट - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

नोटबंदी: बिना आईडी प्रूफ के भी बदलवा सकते हैं नोट

Friday, November 11, 2016

;
नई दिल्‍ली। अफरा तफरी के बीच एसबीआई ने ऐलान किया है कि आम खाताधारक बिना आईडी प्रूफ के भी नोट बदलवा सकते हैं। एटीएम से यदि आप पैसे निकालते हैं तो उसके लिए कोई ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लगेगा। आप कितनी भी बार पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन एक दिन में 2000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाले जा सकते। 

आज देश के कई एटीएम मशीनों में पैसा नहीं पहुंच पाया है। इसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्‍ली के पहाड़गंज इलाके में बने बैंक और एटीएम्‍स पर भारी भीड़ जमा हो गई जिसके बाद यहां रेपिड एक्‍शन फोर्स(आरएएफ) को तैनात किया गया है।एटीएम खुलने के बाद एक दिन में केवल 2 हजार रुपए ही निकाल सके। इसके अलावा SBI ने अपनी बैंक शाखाओं पर कैश डिपॉजीट मशीनें भी लगाई हैं ताकि ग्राहक आसानी से पैसे जमा कर सकें।

इससे पहले गुरुवार को एसबीआई की चेयरमैन अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा था कि लोग बीना आईडी प्रूफ के भी नोट बदलवा सकेंगे और 2000 रुपए के नोट केवल बैंक में ही उपलब्‍ध होंगे।

निकाली जाने वाली रकम की सीमा कम होने की वजह से सरकार ने पहले ही कहा है कि अगर कोई व्‍यक्ति लिमिट से ज्‍यादा बार एटीएम से पैसे निकालता है या किसी अन्‍य बैंक के एटीएम से पैसे निकालता है तो उसे ट्रांजेक्‍शन फीस नहीं लगेगी।

हालांकि सर्वाधिक रकम की सीमा दो हजार ही रहेगी लेकिन अगर कोई दिन में कई बार एटीएम से थेड़ा-थोड़ा कर पैसे निकालता है तो उसे ट्रांजेक्‍शन फीस नहीं लगेगी।

वहीं दूसरी तरफ आज भी बैंकों में नोट बदलने का काम जारी रहेगा। बैंक शाखाओं में नोट पहुंचाने का काम बुधवार देर रात तक हुआ है। एटीएम में नकदी पहुंचाने का काम शुरु हो चुका है। शुक्रवार दोपहर तक एटीएम के लिए भी पर्याप्त राशि पहुंच गई है।

देश के हर बैंक ब्रांच में नई रकम को दो दिनों के अंदर पहुंचाने में सबसे ज्यादा मुश्किल आई है। दूरी होने की वजह से कई जगहों पर समय पर नकदी नहीं पहुंच सकी है। जबकि कई बैंक शाखाओं ने पास भेजी गई नकदी कम पड़ गई है। इसे सामान्य होने में चार से पांच दिन का समय लग जाएगा। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week