राजस्थान में कर्मचारी/पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया

Thursday, November 17, 2016

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है. सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 7 प्रतिशत की वृद्धि की है. महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जुलाई, 2016 से लागू होगी.

बताया गया है कि इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी और करीब 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे. वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को वेतन का 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है. इस वृद्धि के बाद अब यह बढ़कर 132 प्रतिशत हो गया है.

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा. जुलाई से अक्टूबर माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी और 1 नवम्बर, 2016 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जाएगा.

एक जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान नकद देय होगा. इस वृद्धि के फलस्वरूप राज्य सरकार पर चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 750 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week