फसल बीमा: किसानों का क्लैम पास होगा लेकिन पैसा नहीं मिलेगा

Monday, November 21, 2016

भोपाल। सरकार भी अब दुकानदार हो गई है। फसल बर्बाद होने के बाद दाने दाने को मोहताज किसान को सरकार फसल बीमा का पैसा नहीं देगी बल्कि क्लैम में पास हुआ पैसा उनके कर्ज में समायोजित कर दिया जाएगा। 2015 के फसल बीमा की रकम का इंतजार कर रहे किसानों के हाथ खाते में पैसा पहुंचने के बाद भी खाली रहेंगे। 

इस बार किसानों को 4400 करोड़ रुपए से ज्यादा फसल बीमा क्लैम पास होंगे लेकिन पैसा केवल उन्ही किसानों को मिलेगा जिनके खातों में लोन नहीं है। लोन हुआ तो पैसा सबसे पहले लोन में एडजस्ट हो जाएगा। बता दें कि फसल बीमा की रकम किसान को आने वाली फसल का इंतजाम करने और फसल आने तक परिवार की 2 वक्त की रोजी रोटी चलाते रहने के लिए दी जाती थी। 

अल्पवर्षा की वजह से प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा किसानों की खरीफ फसलें खराब हुई थीं। राष्ट्रीय फसल बीमा योजना में शामिल होने की वजह से इन किसानों का दावा बना और अब राशि खाते में पहुंचने लगी है, लेकिन ये किसानों के हाथ नहीं आएगी। इस राशि पर पहला हक बैंकों का होगा।

दरअसल, बैंक फसल बीमा योजना में अपने कर्ज का बीमा करते हैं। बीमा की राशि वसूल करने के बाद यदि राशि बचेगी तो किसान उसका उपयोग कर सकते हैं। अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक प्रदीप नीखरा ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के हिस्से में फसल बीमा के करीब 16 सौ करोड़ रुपए आएंगे।

इसे 7-8 लाख किसानों के कर्ज के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा। इसी तरह वाणिज्यिक बैंकों का कर्ज पहले वसूल किया जाएगा। इससे बैंकों के ऊपर वसूली का दबाव कम होगा और किसानों को नया कर्ज लेने में आसानी भी होगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week