17 माह से रुकी अध्यापकों की अंशदान राशि हेतु आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

Wednesday, November 23, 2016

;
भोपाल। ट्रायवल विभाग के स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों के अंशदायी पेंशन की अंशदान राशि लगातार 17 महीनों से एन.एस.डी.एल. में जमा नहीं की गई है जिसे लेकर अध्यापक संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष डी.के.सिंगौर ने गत दिवस भोपाल जाकर ट्रायवल आयुक्त श्रीमती दीपाली रस्तोगी को ज्ञापन सौंपा। 

अवगत कराया कि ट्रायवल विभाग के स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों का मई 2015 के बाद से अंशदान की राशि एनएसडीएल के प्रान खातों में जमा नहीं की गई है यह अवधि 17 माह हो चुकी है जबकि राशि अध्यापकों के वेतन से प्रतिमाह काट ली जाती है अध्यापकों के वेतन से काटी गई राशि और उतनी ही शासन के अंशदान की राशि प्रतिमाह अध्यापकों के प्रान खाते में जमा की जानी चाहिये। प्रतिमाह यह राशि जमा न होने से समय पर उस राशि का निवेशन नहीं हो पाता जिससे अध्यापकों का बड़ा आर्थिक नुकसान होता है। 

जुलाई माह में भी पूर्व आयुक्त सुमित जैन को भी इस समस्या से अवगत कराया गया था तब  मात्र 2 माह की राशि जमा कराई गई थी अब यह अवधि फिर से बढ़कर 17 माह हो चुकी है। परीक्षण में मामला सामने आया कि अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह विलम्ब हो रहा है सवा करोड़ की राशि शासन से प्राप्त हो चुकी है लेकिन मामला वित विभाग से स्वीकृति के लिये लटका है। जिसमें अब शीघ्र कार्यवाही कर राशि जमा कराई जायेगी। ज्ञात हो कि मामला राज्य अध्यापक संघ मण्डला द्वारा हाईकोर्ट में भी लगाया गया है और प्रभारी अधिकारी कोर्ट में जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं और राशि प्रान खाते में जमा होने की राह देख रहें हैं। लेकिन संघ का कहना है कि वे विलम्ब से जमा की गई प्रत्येक माह की राशि का ब्याज भी शासन से लेंगें।
;

No comments:

Popular News This Week