मंडला में सड़क के लिए भूख हड़ताल पर ग्रामीण

Sunday, October 2, 2016

;
मंडला। जनपद पंचायत बिछिया की ग्रामपंचायत बटबार के ग्रामीण वर्षों से अधूरी पड़ी अतरचूहा से बटबार तक की सड़क निर्माण के लिए ग्राम के ही सार्वजनिक रंगमंच में क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं। गौरतलब है प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क निर्माण योजना के तहत ग्राम कांसखेड़ा से ग्राम बटबार तक लगभग 14 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य वर्ष 2010-2011में स्वीकृत किया गया था,जिसमें से लगभग 9 किलोमीटर ग्राम कांसखेड़ा से ग्राम अतरचूहा तक सड़क निर्माण कार्य कराया गया लेकिन ग्राम अतरचूहा से ग्राम बटबार तक लगभग 4 किलोमीटर का सड़क निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया है।

बरसात में अवरुद्ध हुआ मार्ग, महिला ने खो दिया पति
सड़क निर्माण कार्य के शुरुआती दौर में बटबार चौराहा के पास बनाई गई अब पुलिया भी टूट चुकी है।पुलिया के टूट जानें से बरसात में आवागमन पूरी तरह से बंद हो जाता है।ग्रामीण दसोदी बाई पूसाम नें बताया कि विगत 25 जुलाई को तेज बारिश होनें से मार्ग से आवागमन बंद हो गया था उसी दौरान उनके पति वीर सिंह की तबीयत बिगड़ गई ,परिजनों द्वारा जैसे -तैसे पुलिया तक लाया गया परंतु पुलिया टूटी होनें से न तो एम्बूलेंस आ सकी और न ही परिजन नाला पार कर पाये।इलाज समय में न मिलनें से वीर सिंह की मौत हो गई।ग्रामीणों नें बताया कि गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचानें में भी काफी मशक्कत करनीं पड़ती है।

12 को लेंगे भूमि समाधि
ग्रामीणों नें बताया कि विगत 2014 में उनके द्वारा उपतहसील अंजनिया में सड़क निर्माण की मांग को लेकर भूख हड़ताल की गई थी इस दौरान उन्हें आश्वासन दिया गया था कि डेढ़ माह में सड़क निर्माण शुरु हो जाएगा परंतु दो वर्ष बीत जानें के बाद भी सड़क निर्माण शुरु नहीं हो पाया।अब ग्रामीणों ने तय किया है कि 2अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी यदि उनकी मांग पर कोई सार्थक पहल नहीं हुई तो 12 अक्टूबर को गांव के ही किसी व्यक्ति द्वारा भूमि समाधि ली जाएगी।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week