आॅफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत अब ऑनलाइन कीजिए - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

आॅफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत अब ऑनलाइन कीजिए

Thursday, October 27, 2016

;
नई दिल्ली। केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी जल्द ही यौन उत्पीड़न की शिकायत ऑनलाइन फाइल कर सकेंगी। यह फैसला महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के द्वारा बुलाई गई बैठक में लिया गया। उन्हें विभिन्न मंत्रालयों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों की ओर से शिकायतें मिल रही थीं।कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, खेल मंत्रालय और वित्तीय सेवा विभाग के अधिकारी इस बैठक में उपस्थित थे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शिकायतों को पोस्ट करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर ई-प्लेटफॉर्म होस्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिकायतों को संबंधित मंत्रालयों/ विभागों के साथ उठाया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास के एक वरिष्ठ अधिकारी की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति गठित की जाएगी, जो इसमें दर्ज होने वाली शिकायतों की स्थिति की समीक्षा करेगी। फोरम में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) के प्रमुख को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा कि वे इस तरह की शिकायतों को कैसे हल करेंगे।

इसके अतिरिक्त, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा। हर मंत्रालय की आईसीसी प्राप्त शिकायतों की स्थिति के बारे में मासिक के साथ ही एक वार्षिक रिपोर्ट भी तैयार करेगी।
;

No comments:

Popular News This Week