बर्थडे स्पेशल: पूरी दुनिया के लिए जरूरी हो गए इंटरनेट का वजन कितना है ?

Saturday, October 29, 2016

;
इंटरनेट हमारी दुनिया का कितना अहम हिस्‍सा बन चुका है ये तो आप सभी जानते हैं। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में रोजाना 182.9 अरब ईमेल भेजे जाते हैं। आइए बात करते हैं इंटरनेट के शुरूआत की। जो ईमेल से शुरू हुई थी लेकिन इससे पहले जरा बताइए तो कि पूरी दुनिया के लिए अब जरूरी हो गए इंटरनेट का कुल वजन कितना होगा। आप जानकर चौंक जाएंगे, यह केवल एक स्ट्रॉबेरी के बराबर है, करीब 50 ग्राम या उससे कम। 

46 साल पहले हमारी संचार की दुनिया पूरी तरह से बदल गई थी। तब ARPANET के जरिए 'LO' संदेश के साथ पहला ईमेल भेजा गया था। ईमेल में Login की जगह 'LO' लिखा गया था क्‍योंकि कंप्‍यूटर क्रैश हो गए थे। ईमेल से बात करने वाले कंप्‍यूटर UCLA, SRI इंटरनेशनल, UC सैंटा बारबरा और यूटाह यूनिवर्सिटी में रखे गए थे। @ ईमेल भेजने का वक्‍त रात 10.30 बजे था।

ईमेल भेजने के लिए ARPANET या एडवांस्‍ड रिसर्च प्रोजेक्‍ट एजेंसी नेटवर्क का इस्‍तेमाल किया गया, जो बाद में इंटरनेट का आधार बना और हमारी दुनिया बदल गई। इंटरनेट का वजन सिर्फ एक स्‍ट्रॉबेरी के बराबर है। फिजिसिस्‍ट रसेल सेट्ज के मुताबिक डाटा इन मोशन मूविंग इलेक्‍ट्रॉन का वजन नापा जाए, तो वो करीब 50 ग्राम होगा।
;

No comments:

Popular News This Week