RGPV में अटकीं हैं ढाई लाख छात्रों की मार्कशीट

Friday, September 23, 2016

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में चल रही इंटरनल पॉलिटिक्स ढाई लाख स्टूडेंट्स के लिए परेशानी बन गई है। कुलपति और रजिस्ट्रार के बीच की तनातनी के कारण मार्कशीट की छपाई तक नहीं हो पा रही है। ढाई लाख छात्र इंतजार कर रहे हैं परंतु टेंडर ही मंजूर नहीं हुए। 

फाइल पर अगर कुलपति मंजूरी दे देते हैं, तो रजिस्ट्रार उसे रोक लेते हैं। अगर रजिस्ट्रार की अनुमति मिल जाती है, तो कुलपति उसमें कमी निकाल देते हैं। इस वजह से छह माह से मार्कशीट की छपाई अटकी हुई है। छठवें व अन्य सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम छह महीने पहले आ चुके हैं लेकिन मार्कशीट नहीं छपने से छात्रों को मार्कशीट नहीं मिल रही है। इससे छात्र डिग्री के लिए भी एप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। कुछ छात्र ऐसे हैं, जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है, लेकिन पहले से आठवें सेमेस्टर में से किसी एक सेमेस्टर की मार्कशीट नहीं होने से वे नौकरी भी नहीं कर पा रहे हैं। 

तीन बार वापस हो चुकी है फाइल
सूत्रों के मुताबिक मार्कशीट छपाई के लिए परीक्षा शाखा से अनुमति के लिए कुलपति, रजिस्ट्रार के पास पहुंची फाइल तीन बार वापस हो चुकी है। इससे छपाई नहीं हो रही है। 

मंत्री की बात भी नहीं मानी
विवि में 15 लाख मार्कशीट की छपाई होना है। पिछले महीने तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने निर्देश दिए थे कि तत्काल मार्कशीट की छपाई कराई जाए। इसके बाद भी छपाई प्रक्रिया विवि शुरू नहीं कर पाया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week