फर्जी डीडी कांड में कैनरा बैंक मैनेजर गिरफ्तार - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

फर्जी डीडी कांड में कैनरा बैंक मैनेजर गिरफ्तार

Saturday, September 24, 2016

;
जबलपुर। खाताधारक के अकाउंट में बेलेंस ना होने के बावजूद हाथ से लिखकर 4 करोड़ रुपए की फर्जी डीडी बनाने के मामले में कैनरा बैंक मैनेजर केडी दुबे को सीबीआई ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। इस मामले में 2 बैंक कर्मचारियों सहित 4 आरोपी फरार हैं। 

सूत्रों के अनुसार गढ़ा निवासी सुधीर नेमा ने जैन ट्रस्ट की जमीन खरीदने के लिए केनरा बैंक सिविल लाइन से 4 करोड़ की डीडी बनवाई थी। सुधीर ने ट्रस्ट को डीडी देने के बाद रजिस्ट्री भी करा ली लेकिन जब ट्रस्ट ने डीडी भुगतान के लिए स्टेट बैंक मेडिकल में पेश किया तो उसका भुगतान नहीं हुआ। इस पर ट्रस्ट ने केनरा बैंक के खिलाफ शिकायत कर दी। जिसके बाद तत्काल केनरा बैंक ने आरटीजीएस करके ट्रस्ट के खाते में 4 करोड़ रुपए भुगतान कर दिया। लेकिन इसी दौरान कटनी में शराब ठेकों की खरीदी को लेकर करोड़ों रुपए की डीडी कांड की जांच सीबीआई तक पहुंची। जांच के दौरान कई मामले उजागर हुए, इसमें गढ़ा जैन ट्रस्ट की शिकायत भी शामिल थी।

कैसे हुआ था फर्जीवाड़ा
सूत्रों के अनुसार जमीन खरीदने वाले सुधीर नेमा और तत्कालीन केनरा बैंक मैनेजर केडी दुबे ने सांठगांठ की और जैन ट्रस्ट की जमीन 4 करोड़ में खरीदने के लिए षड्यंत्र किया। खरीददार नेमा के खाते में 4 करोड़ न होने के बाद भी बैंक मैनेजर ने दो बैंक कर्मियों के साथ मिलकर एक डीडी बुक से डीडी निकाल ली और हाथ से भरकर नेमा को दे दी। नेमा ने डीडी देकर जैन ट्रस्ट से जमीन की रजिस्ट्री करा ली।

लेकिन जब सीबीआई ने जांच की तो पता चला कि केडी दुबे ने उक्त डीडी को बैंक के कम्पयूटर में नहीं चढ़ाया था। ट्रस्ट की शिकायत पर जो भुगतान किया गया था उसमें बैंक में कुछ लोगों के नाम पर लोन और ओवरड्राफ्ट दिखाकर भुगतान ट्रस्ट के खाते में कर दिया गया था। सम्पूर्ण जांच के बाद शुक्रवार को सीबीआई ने केडी दुबे को गिरफ्तार कर सीबीआई कोर्ट में चालान के साथ पेश किया। जहां से दुबे को जेल भेज दिया गया। शेष आरोपियों की तलाश तेजी से की जा रही है।

केडी दुबे के कई फर्जीवाड़े खुलेंगे
केनरा बैंक के पूर्व मैनेजर केडी दुबे पर कटनी के शराब ठेकों में फर्जी तरीके से डीडी जारी करने के आरोप हैं। इसके अलावा वाहन खरीदी के मामले में भी केनरा बैंक से करोड़ों की डीडी जारी हुईं थीं। इन सभी मामलों की जांच सीबीआई कर रही है, सूत्रों के अनुसार जल्द ही कई बड़े खुलासे होने का अनुमान है।
;

No comments:

Popular News This Week