अब ड्रोन कैमरों में लैस होगी मप्र पुलिस

Friday, September 9, 2016

भोपाल। मप्र पुलिस अब ड्रोन कैमरों से लैस होगी। हर जिले में ड्रोन कैमरे दिए जाएंगे। पुलिस इन कैमरों की मदद से कई सारे ऐसे काम कर सकेगी जिसके लिए फिलहाल या तो जान जोखिम में डालनी पड़ती है या फिर वो संभव ही नहीं हो पाते। सिंहस्थ के दौरान खरीदे गए ड्रोन कैमरे कई इलाकों में वितरित किए गए हैं। ट्रेनिंग ट्रायल शुरू हो गया है। शीघ्र ही नए कैमरे दिए जाएंगे। 

इंदौर और ग्वालियर पुलिस को कैमरे भेज दिए हैं। वहां पुलिसकर्मियों को उपयोग करना सिखाया जा रहा है। सिंहस्थ में ड्रोन कैमरे इजराइल से लिए थे, जिनकी कीमत (प्रत्येक) करीब 35 लाख रुपए थी। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ कि जिलों के लिए खरीदे जाने वाले ड्रोन भी इतनी ही कीमत के होंगे या नहीं।

क्षेत्र के फोटो खींचने का सुझाव
पुलिसकर्मियों को प्रैक्टिस के साथ यह सुझाव भी दिया गया है कि वे ड्रोन कैमरे से अपने क्षेत्र के आसपास की प्रमुख जगहों के फोटोग्राफी लेकर अपने पास सुरक्षित रखें। इनमें खासतौर से वे स्थान शामिल करें, जहां माहौल अक्सर बिगड़ता रहता हो। ऐसा इसलिए भी कि भविष्य में ऐसी स्थिति में उस इलाके में जाने से पहले पुलिस के पास हर छोटे-बड़े रास्ते का आइडिया हो। इससे वे अपनी प्लानिंग अच्छी तरह से कर पाए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week