मप्र: 1 नवम्बर से घर बैठे मिलेगी मुफ्त डॉक्टरी सलाह

Thursday, September 29, 2016

;
भोपाल। 1 नवम्बर मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस है। शिवराज सरकार इसी दिन से एक नई सेवा की शुरूआत करने जा रही है। यदि आपको सामान्य डॉक्टरी सलाह की जरूरत है तो बस 104 डायल कीजिए। डॉक्टर आपके फोन पर होगा। वो ना केवल आपको उचित सलाह देंगे बल्कि सामान्य बीमारियों में दवाएं भी बताएंगे। 

1 नवंबर से 108 का संचालन नई कंपनी करने जा रही है। इसके लिए दो साल पहले टेंडर हुए थे। इसमें यह शर्त भी रखी गई थी कि एबुलेंस सेवा 108 की तर्ज पर मोबाइल मेडिसीन सेवा शुरू की जाएगी। इसका नंबर '104' हो सकता है। 108 के दफ्तर में अलग-अलग शिफ्ट में 24 घंटे डॉक्टर बैठेंगे। मरीज या उनके परिजन इस नंबर पर फोन कर बीमारी के संबंध में डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे। डॉक्टर उनसे लक्षण पूछकर सलाह देंगे।

मरीजों को बताया जाएगा पास के किस अस्पताल में उन्हें इलाज के लिए जाना चाहिए। इसके अलावा अगर बीमारी सामान्य हुई तो मरीज को दवा बताएंगे। डॉक्टर मरीज के मोबाइल नंबर पर दवा का नाम, डोज व लिखकर एसएमएस कर देंगे। इस एसएमएस के आधार पर वह प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर दवा ले सकेगा। निजी मेडिकल स्टोर्स से भी दवा खरीदी जा सकती है।

पहले एम्स के साथ शुरू किया था टेलीमेडिसीन
राज्य सरकार ने एम्स के साथ मिलकर टेलीमेडिसीन सेवा शुरू की थी। यहां भी मरीजों को मोबाइल पर दवाएं बताने की व्यवस्था थी लेकिन, बाद में इस सेवा को लेकर एम्स प्रबंधन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच तकरार हो गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने मोबाइल मेडिसीन सेवा शुरू करने के लिए 108 टेंडर में इसे जोड़ा था।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week