बैरसिया के किसानों ने भोपाल कलेक्टर का घेराव किया

Tuesday, August 23, 2016

भोपाल। बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में बने हलाली डेम का जलस्तर सात फिट ज्यादा बढ़ने के कारण आसपास इलाके की हजारों एकड़ जमीन डूब एरिया में आ रही हैं। पानी भरने के कारण किसान इन इलाकों में खेती—किसानी नहीं कर पा रहे हैं। इन सब बातों के विरोध में किसानों द्वारा आज मंगलवार की सुबह जिला कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया गया। घेराव करने वाले किसानों की संख्या करीब तीन हजार से ज्यादा थी। घेराव के उपरांत किसानों ने जिला कलेक्टर निशांत वरवड़े को एक ज्ञापन भी सौंपा है। 

भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष राहुल धूत ने बताया कि सरकार द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार हलाली डेम का भराव स्तर 1508 फिट है, लेकिन यह डेम 1515 फिट पर भरता है। राहुल धूत का कहना है कि करीब सात फिट के भराव अंतराल के कारण हलाली डेम के आसपास के इलाकों की जमीन में पानी भर जाता है। राहुत धूत का कहना है कि जमीनों में पानी भर जाने के कारण किसान खेती नहीं कर पाते और उन्हें पिछले चार वर्षों से लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

राहुत धूत का कहना है कि इस डेम की शिकायत उन्होंने कई बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संबंधित अधिकारियों से भी की, लेकिन आज तक कोई निराकरण नहीं निकला। इसी के विरोध में आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया गया हैं। राहुत धूत का कहना है कि किसानों की सरकार से प्रमुख मांग है कि हलाली डेम के भराव स्तर को सुधारकर 1515 फिट किया जाए। इससे किसानों की डूब में आने वाली जमीन को मुआवजा प्राप्त हो सकेगा। राहुल धूत ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार द्वारा किसानों की मांगों का निराकरण जल्द से जल्द नहीं किया, तो प्रदेश का किसान वर्ग राज्य सरकार के खिलाफ एक उग्र आंदोलन करेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week