नोट पर वोट की राजनीति फिलहाल नहीं, गांधी ही रहेंगे

Tuesday, August 2, 2016

नई दिल्ली। खबर आई थी कि भारतीय मुद्रा पर वोट की राजनीति शुरू होने वाली है। नोट पर महात्मा गांधी का एकाधिकार नहीं रहेगा बल्कि उनके अलावा देश के दूसरे महापुरुषों के फोटो भी होंगे। शुरूआत दलितों को लुभाने से की जाएगी और नोट पर अंबेडकर का फोटो होगा, परंतु फिलहाल यह योजना टल गई है। 

सरकार ने मंगलवार को कहा कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। सरकार ने कहा कि आरबीआई के साथ मिलकर समय-समय पर नोटों की सुरक्षा और डिजाइन से संबंधित चीजें होती रहती हैं।

वित्त राज्यमंत्री अजरुनराम मेघवाल ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सरकार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में दो सिक्के जारी किए थे। इनमें से एक सिक्का 10 रुपये का और दूसरा सिक्का 125 रुपये का था।

नोट पर सिर्फ महात्मा गांधी की तस्वीर
उन्होंने कहा कि 10 रुपये का सिक्का वितरण की श्रेणी में और 125 रुपये का सिक्का गैर वितरण की श्रेणी में जारी किया गया था। मंत्री ने बताया कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

'किसी अन्य की तस्वीर प्रकाशित करने की जरूरत नहीं'
उन्होंने बताया कि संप्रग शासन में आरबीआई समिति ने तय किया था कि मुद्रा नोटों पर महात्मा गांधी के साथ किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर प्रकाशित किए जाने की अभी आवश्यकता नहीं है। मेघवाल ने कहा कि सरकार आरबीआई के साथ मिलकर समय-समय पर नोटों की सुरक्षा और डिजाइन से संबंधित चीजें तय करती है। नकली नोट पकड़ने का काम लगातार जारी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week