मीटिंग में झपकी लेने वाले अधिकारी को सजा-ए-मौत

Wednesday, August 31, 2016

नईदिल्ली। मीटिंग या किसी नेता के भाषण के दौरान झपकी लेने वाले अफसर को क्या सजा दी जा सकती है। दुनिया के किस किस देश में क्या क्या सजाएं हो सकतीं हैं। नॉर्थ कोरिया में सजा ए मौत दी जाती है। इतना ही नहीं विकास की नई नई योजनाएं बताने वाले मंत्री को भी यहां सजा ए मौत दे दी गई। 

साउथ कोरिया के अखबार 'जूंगआंग इल्बो' के मुताबिक, उन एक मीटिंग में स्पीच दे रहे थे। तभी उन्हें एजुकेशन मिनिस्ट्री के बड़े अफसर री योंग जिन झपकी लेते दिखे। उन्होंने तुरंत उन्हें अरेस्ट करने का ऑर्डर दिया। री को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई और उन का अपमान करने का दोषी मानते हुए मौत की सजा सुना दी गई। 

वहीं, पूर्व कृषि मंत्री ह्वांग मिन देश में एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स बढ़ाने के लिए रोज नए विचार और आइडिया देते थे। किम जोंग उन को यह इतना नागवार गुजरा कि इसे खुद को नीचा दिखाने का तरीका मानते हुए उन्हें मौत की सजा सुना दी। दोनों को प्योंगयांग की मिलिट्री एकेडमी में एंटी एयरक्राफ्ट गन से उड़ा कर मौत की सजा दे दी गई। 

इससे पहले क्या क्या किया 
नॉर्थ कोरिया के डिफेंस मिनिस्टर ह्यॉन योंग चोल को सैकड़ों लोगों की मौजदूगी में 30 अप्रैल 2015 को एक आर्मी ट्रेनिंग रेंज में एंटी एयरक्राफ्ट गन से उड़ा दिया गया। योंग को मौत की सजा उनकी गिरफ्तारी के तीन दिन बाद दी गई। योंग तानाशाह किम जोंग उन की मौजूदगी में एक प्रोग्राम के दौरान सो गए थे।
मई में नॉर्थ कोरिया के वाइस प्रीमियर चोई योंग-गोन को तानाशाह की आलोचना करने के जुर्म में मौत की सजा दी गई। उन की नीतियों का खुलकर विरोध करने पर चोई को फायरिंग स्क्वॉड ने गोलियों से भून दिया।
तीन साल पहले तानाशाह किम जोंग उन ने अपने अंकल जेंग सोंग थाएक को मरवा डाला था। थाएक पर करप्शन और देशद्रोह के आरोप थे। 67 साल के थाएक को 120 भूखे शिकारी कुत्तों के पिंजरे में डाल दिया गया था। वे उन के पिता किम जोंग इल की बहन के पति थे। वे नॉर्थ कोरिया सरकार में बड़े पद पर थे।
उन ने फरवरी में देश के आर्मी चीफ जनरल री योंग गिल को फांसी दे दी थी। गिल पर करप्शन और गुटबाजी के आरोप थे। साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने का दावा था कि री योंग को करप्शन और साजिश रचने के आरोप में अरेस्ट कर फांसी पर चढ़ाया गया।

हॉलीवुड फिल्म देखने पर भी सजा ए मौत 
उन की क्रूरता के किस्से काफी चर्चित हैं। दो साल पहले नॉर्थ कोरियाई लड़की योनमी पार्क ने अपने देश के तानाशाह की क्रूरता के दिल दहला देने वाले किस्से बयां किए थे। उसने बताया था कि हॉलीवुड या फिर दूसरे देशों की मूवी देखने पर यहां गोली मार दी जाती है। 2014 में योनमी ने डबलिन में वन यंग वर्ल्ड समिट में जब स्पीच देनी शुरू की, तो उसके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे। पार्क के मुताबिक, जब वह 13 साल की थी तो उसकी मां ने उसे तस्करों से बचाने के लिए अपने साथ रेप की रजामंदी दी थी। इसके बाद उसने अपने परिवार के साथ देश छोड़ दिया था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week