हम किसी की संपत्ति गिरवी नहीं रखते: SVCL

नईदिल्ली। SV CREDITLINE PVT LTD ने अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि हम किसी की संपत्ति गिरवी नहीं रखते और ना ही हमारा कोई इंवेस्टमेंट प्लान बाजार में है। हम केवल आरबीआई की गाइडलाइन का पालन करते हुए ऋण उपलब्ध कराते हैं जिसका ब्याज भी आरबीआई के निर्देशानुसार ही होता है। 

याद दिला दें कि पिछले दिनों फाइनेंस कंपनियों पर नजर रखने वाले संस्थागत वित्त विभाग में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी। शिकायत में SVCL पर सूदखोरी के आरोप लगाए गए थे। आरोप था कि कंपनी गरीब किसानों की जमीनें गिरवी रखकर माइक्रो लोन बांट रही है। कंपनी की ब्याजदर 36 प्रतिशत है और आरबीआई के नियमों का उल्लंघन करते हुए 8 राज्यों के 6 लाख से ज्यादा मजबूर किसानों को अपने जाल में फंसा चुकी है। 

इस संदर्भ में भोपाल समाचार ने SVCL के संदर्भ में सही स्थिति की मांग की थी। SVCL ने अपने जवाब में क्या कुछ लिखा है आप खुद पढ़ लीजिए: 

प्रिय संपादक,
SVCL भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45 (I) के द्वारा NBFC - MFI (पंजीकरण नंबर है - B.14. 01603) के रूप में पंजीकृत है और कंपनी का मुख्य कार्यालय गुडगाँव, हरियाणा में स्थित है। कंपनी के विवरण को RBI की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

SVCL, RBI के द्वारा निर्देशित मानदंडों का शत-प्रतिशत पालन करती है और कंपनी के क्रियाकलापों का समय समय पर RBI के द्वारा ऑडिट किया जाता रहा है. साथ-साथ RBI के द्वारा नियुक्त किये गए दो  SRO (Self-Regulatory Organization) MFIN (Contact No: +91- 124 – 4212570, +91- 124- 4212571 Email: contact@mfinindia.org) एवं Sa-Dhan (Phone :+91.11.47174400) की सदस्य है।
कंपनी ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में कार्य करती है।

कंपनी  ऋण प्रदान करने के लिए किसी भी किस्म की सिक्योरिटी/डिपाजिट/जमीन जायदाद के कागजात/सोना/गहने/रूपये/इत्यादि गिरवी नहीं रखती है तथा कंपनी किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करवाती है।
कंपनी RBI द्वारा निर्धारित NBFC-MFI के लिए लागू व्याज दर से अधिक व्याज नहीं लेती है। कंपनी की मौजूदा प्रभावी व्याज दर 24 .7% घटते दर में है जो की RBI के नियम अनुसार है. यह व्याज दर बैंक के व्याज दर से जुडी हुई है। व्याज दर के सम्बद्ध में जारी RBI के दिशानिर्देश पत्र के साथ संलग्न हैं।

1. RBI  द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र
2. RBI का NBFC-MFI के लिए जारी मास्टर सर्कुलर (Refer to Section 2.C.a for pricing guidelines)
3. RBI द्वारा जारी Applicable Average Base Rate to be charged by NBFC-MFI के लिए जारी सर्कुलर (RBI press releases for four quarters enclosed-March’16/ Dec’15/ Sept’15/ June’15)
4. India Ratings Grade
5. SMERA COCA report

सधन्यवाद.
SV CREDITLINE PVT LTD

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !