अंकित के 35 नंबर ज्यादा थे, आरक्षण ने टीना को टॉपर बना दिया

रायपुर। यूपीएससी टॉपर टीना डाबी की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। इसी बीच अंकित श्रीवास्तव नामक एक अभ्यर्थी की पोस्ट भी चर्चा में आई है। अंकित ने दावा किया है कि उसने टीना की तुलना में 35 अंक ज्यादा हासिल किए परंतु आरक्षण का चमत्कार देखिए टीना टॉपर हो गई और मैं बाहर। 

इसके सबूत के तौर पर अंकित ने फेसबुक पर अपना और टीना डाबी का यूपीएससी प्री का मार्कशीट भी पोस्ट किया था, जिसके अनुसार वे असफल हुए और टीना ने मेंस के लिए क्वालीफाई कर लिया।

अंकित ने पोस्ट में लिखा था वो टीना के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं, लेकिन उनके जैसे सैकड़ों युवा हैं जो नौकरी छोड़कर रोज 12-14 घंटे सिर्फ पढाई करते हैं वो आज किसके द्वारा किये गए अन्यायों का दंश झेल रहे हैं? क्या आरक्षण व्यवस्था का पुनरावलोकन करने और उसे वर्तमान जातिगत व्यवस्था से अलग कर वास्तविक आर्थिक और सामजिक पिछड़ेपन से सम्बद्ध करने का राजनैतिक साहस किसी में नहीं है। 

फेसबुक से हटाया गया अंकित का लेख
अंकित का यह लेख फिलहाल फेसबुक से हटा दिया गया है। उसके पोस्ट को दिए गए कम्युनिटी मानदंड के अनुरूप नहीं मानते हुए एफबी ने यह कार्रवाई की है। अंकित ने यह पोस्ट 17 मई को किया था जिसे 8000 शेयर और 5000 लाईक्स मिले। अंकित के इस विवादित पोस्ट से सोशल मीडिया में एक नई बहसें छिड़ गई है।

एक ओर देश में जहां आरक्षण और उसके खतरनाक पहलुओं पर सवाल किया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर यह सवाल भी उठाया जा रहा है कि क्‍या टीना डाबी जैसे मेधावी प्रतिभागी की सफलता पर प्रश्नचिन्ह लगाना उचित है।

सोशल मीडिया में तर्क और बहस
तर्क दिया जा रहा है कि अंकित श्रीवास्तव ने प्रिलिम्स मार्कशीट पोस्ट किया है, जबकि यूपीएससी की मेरिट लिस्ट मेंस और साक्षात्कार के कुल अंकों को जोड़कर बनाई जाती है। उसमें प्रिलिम्स का नंबर नहीं जोड़ा जाता। मगर, सवाल उठता है कि जब अधिक अंक लाने के बाद भी कोई छात्र बाहर हो जाएगा, तो मेंस और इंटरव्‍यू का नंबर ही कहां आएगा।

आरक्षण की महिमा पर अंकित की राय
श्रीवास्तव ने पोस्ट में लिखा था टीना का यूपीएससी 2015 का स्कोर 96.66 है और मेरा 103.5 और इतना ही नही पेपर 2 में मेरे 127.5 अंक हैं, जबकि टीना के 98.7 है। अंकित ने आगे लिखा कि मैंने टीना से 35 अंक ज्यादा प्राप्त किए हैं, लेकिन आरक्षण व्यवस्था की महिमा कितनी चमत्कारी है, इसका एहसास आज हुआ।

सबूत के तौर पर अंकित ने फेसबुक पर अपना और टीना डाबी का यूपीएससी प्री का मार्कशीट भी पोस्ट किया था जिसके अनुसार वे असफल हुए और टीना ने मेंस के लिए क्वालीफाई कर लिया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !