नायब तहसीलदार पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

भोपाल। राजस्व मंडल, आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त, प्रमुख राजस्व आयुक्त, संभागायुक्त तथा कलेक्टर कार्योलयों की लिपिकवर्गीय सेवाओं से तथा पटवारी/राजस्व निरीक्षक संवर्ग में से सीमित प्रतियोगी परीक्षा द्वारा नायब तहसीलदार के पदों को भरने की राज्य सरकार ने नवीन योजना जारी कर दी है।

योजना के तहत उक्त पदों के लोगों को कम से कम 5 वर्ष से स्थायी सेवा के रुप में कार्यरत होना जरुरी होगा। साथ ही आवेदक की आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिये। इस योजना के तहत आवेदक को ऐसी सीमित परीक्षा में तीन बार से ज्यादा बैठने का अवसर नहीं मिलेगा।

ऐसा होगा चयन का पैटर्न :
इस योजना के अधीन नियुक्ति के लिये चयन आयोजित लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के पचास प्रतिशत अंक तथा संबंधित कर्मी के गत पांच वर्षों के वार्षिक गोपनीय प्रतिवेदनों के मूल्यांकन पर आधरित होगा। लिखित परीक्षा व्यापम द्वारा आयोजित की जायेगी। लिखित परीक्षा में दो वस्तुनिष्ठ प्रश्न-पत्र होंगे और प्रत्येक प्रश्न-पत्र सौ अंकों का होगा तथा इसे हल करने का समय ढाई घण्टे होगा। पहला प्रश्न पत्र सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य विज्ञान एवं सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान का होगा जबकि दूसरा प्रश्न पत्र शासकीय सेवाओं से संबंधित नियमों के ज्ञान, राजस्व शब्दावली तथा तीन अधिनियमों यथा भू राजस्व संहिता, कृषिक जोत उच्चतम सीमा तथा भू अभिलेख नियमावली का होगा।

इसके अलावा प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रत्येक वर्ष की वार्षिक गोपनीय प्रतिवेदन पर निर्धारित 20 अंकों में से निम्रलिखित श्रेणी के अनुसार अंक दिये जायेंगे यथा उत्कृष्ट हेतु 20 अंक, बहुत अच्छा हेतु 18 अंक, अच्छा हेतु 15 अंक तथा  औसत हेतु 10 अंक। अंतिम चयन सूची वार्षिक गोपनीय प्रतिवेदन के आधार पर सौ में से दिये गये अंक तथा परीक्षा में प्राप्त अंकों के पचास प्रतिशत योग के आधार पर तैयार की जायेगा। नायब तहसीलदार के पद पर चयनित व्यक्ति की नियुक्ति दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि हेतु की जायेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !