रामजेठमलानी लड़ेंगे रामनरेश का केस

नई दिल्‍ली। संकट में घिरे मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव एक मुकम्मल कानूनी जंग शुरू करने का इरादा लगभग बना चुके हैं। छह दिन तक दिल्ली में डेरा डाले रहे यादव यहां बहुत पोशीदा अंदाज में वरिष्ठ अधिवक्ता व सांसद राम जेठमलानी से मिलने पहुंचे और इसके बाद भोपाल लौट गए। खास बात यह है कि इससे पहले वे दिल्ली में अपने बेटे की व्यग्रता से प्रतीक्षा करते रहे।

कई बार गाड़ी में सामान रखा, उतारा
जानकारी के मुताबिक, यादव व जेठमलानी की मुलाकात सोमवार रात होना थी, जो टल गई। इसके बाद यादव ने मंगलवार सुबह लगभग दस बजे अकबर रोड स्थित जेठमलानी के बंगले का रूख किया। छह दिन में पहली बार मप्र भवन से बाहर निकले यादव के इस 'मूवमेंट' को बेहद गोपनीय रखा गया। कई अफसरों को भी भनक नहीं लगने दी गई। यादव के साथ सिर्फ सुरक्षाकर्मी थे। जेठमलानी के आवास से यादव लगभग चालीस मिनट बाद लौटे। वहां क्या हुआ, इसका ब्योरा नहीं मिल सका।

अलबत्ता इसके बाद उनके स्टाफ ने यादव की भोपाल वापसी का संदेश भिजवा दिया और मप्र भवन में यादव को गार्ड ऑफ ऑनर देने की तैयारी शुरू हो गई। अपरान्ह लगभग डेढ़ बजे यादव यहां से विमानतल की ओर रवाना हो गए। हालांकि इसके पहले भी कई बार उनका सामान गाड़ी में रखा गया और फिर उतारा गया। रवाना होते वक्त यादव ने दिल्ली यात्रा के प्रयोजन और यहां हुई मुलाकातों के संबंध में पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब देने से इंकार किया।

सहज नहीं थी बॉडी लैंग्‍वेज
जानकारों के मुताबिक, राज्यपाल व्यापमं मामले में पद छोड़ने के बजाय हर संभव विकल्प आजमा सकते हैं। उन्हें 'ट्रैक रिकॉर्ड' व बेटे के भविष्य की चिंता परेशान किए हुए है।

जेठमलानी के घर पहुंचना उनके प्रवास का पूरा निचोड़ रहा। अलबत्ता राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने के लिए उन्हें समय नहीं मिला और मुखर्जी मंगलवार को राजस्थान दौरे पर चले गए। हालांकि यादव ने दिल्ली में तमाम राजनीतिक संबंधों को टटोला और कानूनी प्रावधानों को खंगाल लिया है। यद्यपि उनकी 'बॉडी लैंग्वेज' बहुत सहज नहीं नजर आ रही थी। दूसरी ओर जेठमलानी से इस मामले पर चर्चा नहीं हो सकी।

'संविधान पीठ ने राज्यपालों के पांच वर्ष के कार्यकाल के संबंध में व्यवस्था दी हुई है, लेकिन कार्यकाल वस्तुत: राष्ट्रपति की इच्छा पर निर्भर होता है। केंद्र के पास भी अनुशंसा का अधिकार है।'
भीष्म नारायण सिंह, संविधान के जानकार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !