झांसी-भोपाल रूट पर दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन

झांसी। दिल्ली आगरा खंड की तरह झांसी-भोपाल रूट पर हाईस्पीड ट्रेन का संचालन किया जा सकता है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक महेश मंगल ने मंगलवार रात कहा कि आगरा-झांसीभोपाल रेलवे ट्रैक हाई स्पीड ट्रेन के संचालन में सक्षम है।

दिल्ली-आगरा रूट की तरह इस मार्ग पर भी 160 किलोमीटर तक की स्पीड से ट्रेन को दौड़ाया जा सकता है। भांडई-ग्वालियर रेलखंड का निरीक्षण करने के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मंगल ने कहा कि संरक्षा और सुरक्षा के लिहाज से इस रेलखंड की पटरियां पूरी तरह सुरक्षित हैं। कुछ ट्रेनों को हाई स्पीड बनाने पर काम चल रहा है।

अप्रेल माह से 24 घंटे आरक्षण की सुविधा शुरू होने के बारे में पूछे जाने मंगल ने कहा कि इस दिशा में काम चल रहा है। रेलवे का साफ्टवेयर तैयार करने वाली कंपनी सेंटर फार रेलवे इनफोर्मेशन सिस्टम प्रोग्राम क्रिस पर इसका पूरा दारोमदार है।

झांसी और ग्वालियर में एस्केलेटर लगाने के काम की धीमी गति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जिस कंपनी को उपकरण खरीदने थे उसकी समय अवधि पूरी हो चुकी है। दूसरी कंपनी को उपकरण खरीदने का काम सौंपा गया है इससे कार्य में देरी हो रही है।

इंदौर-ग्वालियर इंटरसिटी का संचालन झांसी से किए जाने के बारे में पूछने पर मंगल ने कहा कि झांसी में वाशिंग पिट तैयार होते ही इसका संचालन शुरू हो जाएगा। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मोबाइल पर जल्द ही ट्रेन के जनरल के टिकट भी मिलने लगेंगे। साथ ही भिंड-इटावा रेल लाइन अगले पांच माह में शुरू जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !