Stock market - सिर्फ 7 दिन में 40% रिटर्न देने वाली KENVI JEWELS में निवेश करें या नहीं, यहां पढ़िए


भारतीय शेयर बाजार में एक छोटी सी कंपनी KENVI JEWELS पिछले एक सप्ताह से धूम मचा रही है। सिर्फ 7 दिनों में 40% रिटर्न दे दिया है। 21 और 22 मार्च को सिर्फ दो दिन में 18% का रिटर्न दिया है। 13 मार्च को इसके शेयर्स का मूल्य ₹5.20 था, आज ₹7.19 हो गया है। इस प्रकार के शेयर्स को पेनी स्टॉक कहते हैं। कुछ लोग ऐसे चवन्नी शेयर्स भी कहते हैं। नए निवेशक इस प्रकार की कंपनियों में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि सस्ते शेयर, कम इन्वेस्टमेंट में अधिक मात्रा में मिल जाते हैं। लोगों को संख्या आकर्षित करती है, लेकिन सवाल यह है कि 7 दिन में 40% का रिटर्न देने वाली कंपनी के शेयर्स अब खरीदना चाहिए या नहीं। अब जबकि KENVI JEWELS ने बंपर रिटर्न दे दिया है तो KENVI JEWELS कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं। 

पिछले साल भी मार्च में बढ़ा था

जैसा कि नाम से स्पष्ट है यह कंपनी ज्वेलरी का व्यापार करती है। सोनीके आभूषण बनाती है। कंपनी के प्रमोटर्स के पास में 64.72% शेयर्स हैं, और पब्लिक के पास केवल 35% शेयर हैं। सन 2018 में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत ₹1 थी। इन्वेस्टर्स को कंपनी में भविष्य नहीं दिखाई दिया और शेयर्स की कीमत गिरकर 40 पैसे रह गई थी। मार्च 2023 तक कंपनी ने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन 8 मार्च 2023 को कंपनी के स्टॉक लगातार ऊपर की तरफ बढ़ते चले गए। ₹1 का शेर 14 जून 2023 को 15.69 का था। यानी 15X रिटर्न दे दिया था। जिस किसी ने सन 2018 में एक लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था, जून 2023 में यानी मात्र 5 साल में उसके पास मौजूद शेयर्स की कीमत 15 लाख रुपए हो गई थी। 

इस साल फिर मार्च में बढ़ रहा है

इस दिन जितने भी लोगों ने अपने शेयर्स बेच दिए वह सब मुनाफे में रहे क्योंकि अगले ही दिन से कंपनी के स्टॉक की वैल्यू काम होना शुरू हुई और 11 अगस्त 2023 को कंपनी के शेयर्स की कीमत 8.45 रह गई थी। तब से लेकर अब तक कंपनी वापस ₹15 तक नहीं पहुंच पाई है। गिरावट का दौर लगातार चल रहा था 15 मार्च 2024 को कंपनी के शेयर्स का मूल्य ₹6.07 था। अब एक बार फिर कंपनी के शेयर्स ने ऊपर की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया है। सिर्फ एक सप्ताह में 40% रिटर्न देकर कंपनी सुर्खियों में आ गई है। 

लेकिन एक पैटर्न बाद स्पष्ट था दिखाई देता है। कंपनी के शेयर्स का मूल्य मार्च के महीने में बढ़ता है। पिछली बार जून तक बढ़ता चला गया था। इस बार कब तक बढ़ेगा और कितना बढ़ेगा, यही अनुसंधान का विषय है। 

कंपनी का कारोबार बढ़ा या नहीं

1 नवंबर 2024 को रिपोर्ट किए गए कंपनी के कारोबारी आंकड़ों के अनुसार कंपनी का रेवेन्यू 64% से अधिक बढ़ गया है। कंपनी का खर्चा भी 15% से अधिक बढ़ गया है। कंपनी की नेट इनकम में 218 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और कंपनी के नेट प्रॉफिट मार्जिन में 94% से अधिक की वृद्धि हुई है। कंपनी का EBITDA 165.48% है। 

इन्वेस्टमेंट करें या नहीं

यह बिल्कुल सही समय है जब कंपनी के कारोबार की समीक्षा की जानी चाहिए और यह भी पता लगाया जाना चाहिए की कंपनी भविष्य में क्या कुछ कर पाएगी। यदि इस दिशा में मेहनत कर ली गई तो आपको दो तरह के फायदे होंगे। या तो आप इन्वेस्टमेंट करके मालामाल हो जाएंगे या फिर इन्वेस्टमेंट नहीं करके डूबने से बच जाएंगे। 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी और समाचार, शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए सिर्फ एजुकेशन के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया है। हम आपको इस कंपनी में निवेश करने अथवा नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। हम केवल यह स्पष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं कि जब भी इस प्रकार के समाचार मिले तो कंपनी के कारोबार की समीक्षा की जानी चाहिए। अनुमान के आधार पर इन्वेस्टमेंट प्लान नहीं करना चाहिए।

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !