Business ideas - मात्र 2 लाख में अपने शहर का नंबर वन बर्गर ब्रांड बनिए, ₹5000 रोज की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह न्यू स्टार्टअप स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया न केवल आपको अच्छी खासी कमाई का अवसर देगा बल्कि कुछ ही समय मैं आपको आपके शहर का ब्रांड बना देगा। शहर के मुख्य बाजार में 10X10 की दुकान चाहिए। लगभग ₹100000 की 7 मशीन और ₹100000 चालू पूंजी काफी है। आपका डेली नेट प्रॉफिट कम से कम ₹5000 होगा यानी महीने का ₹150000.

business opportunities in india 

भारत के बाजारों में कोई दुकान चले या ना चले लेकिन एक दुकान पर हमेशा भीड़ बनी रहती है और वह है फास्ट फूड की दुकान। आज हम आपको आपकी फास्ट फूड की दुकान के एक प्रोडक्ट बर्गर के बारे में वह बात बताएंगे जिसके कारण आपका बर्गर आपकी दुकान का हीरो प्रोडक्ट बन जाएगा। लोग आपका बर्गर खाने के लिए बाजार आएंगे। आपकी दुकान पर भीड़ लगी रहेगी। और आपके बर्गर के कारण आपकी पहचान बन जाएगी। आपकी दुकान का नाम एक ब्रांड बन जाएगा। 

बर्गर बनाने के लिए यदि आप SOP का पालन करेंगे तो आपकी सफलता की संभावना 100% बढ़ जाएगी। आपका बर्गर का स्वाद मैकडॉनल्ड'एस जैसा हो जाएगा। 
  • ज्यादातर लोग Burger Patty स्वयं बनाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। कई बड़ी कंपनियों की रेडीमेड Burger Patty बाजार में उपलब्ध है। आपको उनमें से किसी एक का चुनाव करना है। 
  • ज्यादातर लोग Burger Patty को फ्रीजर से निकलकर उसका तापमान सामान्य होने के बाद तेल में तलते हैं। इसके कारण स्वाद बिगड़ जाता है। आपको ऐसा नहीं करना बल्कि Burger Patty को फ्रीजर से निकाल कर डायरेक्ट Burger Patty Deep Fryer में फ्राई करना है। 
  • दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात कि Burger Bun को कढ़ाई में नहीं तलना बल्कि Burger Bun Toaster में गर्म करना है। इसके कारण Burger Bun कुरकुरा हो जाएगा। 
बस इन दो बातों का ध्यान रखने से आपका बर्गर पूरे बाजार से बिल्कुल अलग और स्वादिष्ट होगा। बिल्कुल वैसा ही जैसा मैकडॉनल्ड'एस का होता है। 

मशीनों के नाम और उनकी अनुमानित कीमत इस प्रकार है

  • Burger Bun Toaster: ₹25,000 
  • Burger Patty Deep Fryer: ₹5,000 
  • Burger Grinder: ₹5,000
  • Burger Patty Maker: ₹5,000
  • Burger Grill: ₹20,000
  • Burger Fry Pan: ₹5,000
  • Burger Bun Slicer: ₹3,000 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह स्टार्टअप बिजनेस बिल्कुल परफेक्ट और सूटेबल है। बर्गर के ग्राहक भी स्टूडेंट और युवा होते हैं। समान उम्र होने के कारण वह आपसे ज्यादा अच्छी तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि SOP का पालन आप सबसे आसानी से कर सकते हैं। और फिर जब बिजनेस बढ़ जाएगा तो देश भर में अपनी फ्रेंचाइजी भी दे सकते हैं। 

business ideas for women in india 

फूड प्रोडक्ट के बिजनेस में महिलाओं को हमेशा सफलता मिलती है क्योंकि उनके हाथ में जादू होता है। कुछ गॉड गिफ्टेड है इसके कारण महिलाओं के हाथ से बने हुए फूड प्रोडक्ट हमेशा कुछ अलग और स्वादिष्ट होते हैं। उनमें अपनापन होता है। ऐसी घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं जिन्हें स्वादिष्ट भोजन बनाना नहीं आता वह भी SOP का पालन करते हुए अपने बाजार का नंबर वन बर्गर बना सकती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। मैकडॉनल्ड'एस के अलावा बाजार में कोई भी ऐसी कंपनी नहीं है जो अपने हर स्टोर में SOP का पालन करवा रही हो। यदि आप इस बिजनेस को थोड़ा बड़े पैमाने पर करते हैं। अपने शहर में फूड चेन बनाते हैं। आसपास के शहरों में फ्रेंचाइजी प्लान करते हैं और हर हाल में SOP का पालन सुनिश्चित करवा पाते हैं तो यह बिजनेस मात्र 5 साल में आपके इन्वेस्टमेंट को 10X कर सकता है। 

profitable business ideas in india 

बर्गर के बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होता है। यदि किसी स्टोर पर रोज के 500 बर्गर बिक रहे हैं तो उसमें ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन 70% रहेगा। नेट प्रॉफिट मार्जिन 30% तक हो सकता है। बाजार का अध्ययन बताता है कि किसी भी स्थिति में 15% से कम नेट प्रॉफिट मार्जिन नहीं होता। यदि अपन एक बर्गर की कीमत मात्र ₹49 निर्धारित करते हैं और एक दिन में मात्र 500 बर्गर की बिक्री होती है तब भी एक दिन का ₹5000 नेट प्रॉफिट आसानी से बन जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !