Stock Market के कारण यह महिला मुकेश अंबानी से भी अमीर हो गई - Hindi NEWS

शेयर बाजार से कोई कितना पैसा कमा सकता है। लोग अंबानी की कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं ताकि दूसरों की तुलना में थोड़ा ज्यादा कमाई हो जाए लेकिन एक महिला ऐसी है जिसकी साल 2023 में स्टॉक मार्केट से इतनी कमाई हुई कि उसकी टोटल संपत्ति, मुकेश अंबानी से ज्यादा हो गई है। इस महिला की कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर है, जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 97 बिलियन डॉलर है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में इस महिला ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। 

फ्रांसुआ बेटनकॉट ने 100 अरब डॉलर कहां से कमाए

इस महिला का नाम Francoise Bettencourt Meyers (फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज) है। यह महिला Tethys नाम की कंपनी की मालकिन है। उनकी कंपनी कोई प्रोडक्ट नहीं बनाती बल्कि शेयर खरीदनी है। इस महिला की कंपनी के पास ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी L'Oréal की 34% शेयर हैं। इसके कारण FBM लॉरिअल ग्रुप के बोर्ड का डायरेक्टर्स की वाइस चेयरपर्सन है। साल 2023 में लॉरियल कंपनी के शेयर की कीमत में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। लॉरियल कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री में 42 अरब की वृद्धि हुई है। कंपनी की इस तरक्की के कारण कंपनी के 34% शेयर्स की मालकिन FBM की संपत्ति बढ़कर 100.1 अरब डालर हो गई है। यहां बताना जरूरी है कि लॉरियल कंपनी की स्थापना FBM के दादाजी ने की थी। इसके कारण उनके परिवार के पास में लॉरियल कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर्स हैं। 

फ्रांसुआ बेटनकॉट काम क्या करती हैं

सबसे अमीर मह‍िला का र‍िकॉर्ड बनाने के अलावा मायज फिलेंथ्रॉपिस्ट राइटर भी हैं। इस काम से उनकी कोई खास कमाई नहीं होती लेकिन उन्हें खुशी मिलती है। उन्‍हें अमीरी व‍िरासत में म‍िली है। मायज 1997 से लगातार लोरियल बोर्ड में बनी हुई हैं। बेटेनकोर्ट मायस अपनी मां लिलियन बेटेनकोर्ट की मौत के बाद चेयरमैन बनीं। उनकी मां के नाम भी दुन‍िया की सबसे अमीर मह‍िला का र‍िकॉर्ड था। मायज ने अपनी मां की संपत्ति को रईसजादी स्टाइल में बर्बाद नहीं किया बल्कि अपनी मां के पैटर्न को फॉलो करते हुए, संपत्ति को लगातार बढ़ने की कोशिश की। मायज पहली बार भी कई बार अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप 10 में रह चुकी हैं लेक‍िन यह पहला मौका है जब उनकी संपत्‍त‍ि 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !