Business ideas - छोटी सी दुकान और 50 हजार की पूंजी से 1 लाख रुपए महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

कंपनी में ज्यादा मुनाफा वाला बिजनेस करना है तो कुछ क्रिएटिव करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिसमें मात्र ₹50000 की पूंजी और एक छोटी सी दुकान से आप आप ₹100000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट अपने शहर के अलावा दुनिया भर में बेच सकते हैं। 

business opportunities in india 

सारी दुनिया जानती है कि भारत में आभूषणों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। कुछ सालों पहले तक केवल सोने और चांदी के आभूषण पहने जाते थे परंतु अब ट्रेंड चेंज हो चुका है। Handmade Jewelry का मार्केट साइज हर साल लगातार बढ़ रहा है। स्थिति यह बन गई है कि भारत में बनने वाली Handmade Jewelry सारी दुनिया में पसंद की जा रही है। यह सबसे सही और अच्छा मौका है जब आप अपना Handmade Jewelry Business शुरू कर सकते हैं। Handmade Jewelry बनाना सीखना बड़ा ही आसान है। आप घर बैठे यूट्यूब से सीख सकते हैं। जिस प्रकार बुटीक में एक कारीगर नियुक्त किया जाता है वैसे आप भी Handmade Jewelry बनाने के लिए कारीगर नियुक्त कर सकते हैं। 

कुछ स्पेशल बिजनेस टिप्स

  • मार्केट में चल रहे ट्रेंड को फॉलो करें। 
  • रिटेल और परमानेंट बिक्री के लिए एक छोटी सी दुकान खोलें। 
  • अपने बिजनेस की एक वेबसाइट बनाएं। 
  • इंटरनेट पर गूगल बिजनेस और सभी प्रकार की बिजनेस डायरेक्टरी में अपनी दुकान को लिस्ट करें। 
  • सोशल मीडिया पर अपना फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज और व्हाट्सएप कम्युनिटी चैनल बनाएं। 
  • ई-कॉमर्स कंपनियों के माध्यम से अपने प्रोडक्ट देश और दुनिया भर में बेच सकते हैं। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के अलावा दर्जनों ई-कॉमर्स वेबसाइट आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगी। 
  • आपके क्षेत्र में लगने वाले क्राफ्ट मेले और एग्जीबिशन में पार्टिसिपेट करें। 
  • नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट ऑफर करें। 
  • हर त्योहार और विशेष अवसर के लिए नए डिज़ाइन तैयार करें। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ Handmade Jewelry बनाने का काम कर सकते हैं। ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स अपने ही साथ के दूसरे स्टूडेंट्स को लेकर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। उन्हें ज्वेलरी बनाने का काम दे सकते हैं। सेल्स एंड मार्केटिंग का काम आप देख सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। घर बैठे जब भी समय मिले ज्वेलरी बन सकती हैं। केवल एक इंस्टाग्राम पेज से काफी अच्छी बिक्री मिल सकती है। महिलाओं के लिए यह बिजनेस फ्रॉम होम हो सकता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवा निवृत्ति कर्मचारी यदि किसी बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यह उनके लिए बहुत बढ़िया विकल्प है। महिलाओं और युवाओं की एक बड़ी सी टीम बनाकर उन्हें हैंडमेड जूलरी बनाने का काम दे सकते हैं। प्राइम लोकेशन पर एक बड़ी दुकान खोल सकते हैं। अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर ओपन कर सकते हैं। अपने शहर और आसपास के शहरों में लगने वाले प्रत्येक मेले में अपना स्टोर लगा सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है। एक ज्वेलरी प्रोडक्ट को बनाने की कीमत यदि ₹100 है तो उसका विक्रय मूल्य कम से कम ₹300 होता है। आपकी ज्वेलरी जितनी ज्यादा आकर्षक होगी, उसका मूल्य उतना ही ज्यादा मिलेगा। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उसकी लागत मूल्य क्या है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !