BANK FD - भारत में सिर्फ तीन बैंक जो डूब नहीं सकते, RBI ने बताया

भारत में 100 करोड़ से ज्यादा लोग अपनी जमा पूंजी की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज कम मिलता है लेकिन फिर भी सुरक्षा की गारंटी होती है इसलिए भारत में सबसे ज्यादा पैसा बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा कराया जाता है, परंतु क्या आप जानते हैं कि आपने जिस बैंक में अपनी कड़ी मेहनत की कमाई जमा कर दी है, उसमें आपका पैसा सुरक्षित है या नहीं। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया हर साल एक रिपोर्ट पर जारी करता है जिसमें बताता है कि, कौन से बैंक है, जिन में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। 

RBI की रिपोर्ट - सिर्फ एक सरकारी बैंक पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं

नियमों के मुताबिक, ऐसे संस्थानों को प्रणाली के स्तर पर महत्व (SIS) के आधार पर चार श्रेणी में रखा जा सकता है। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि जहां ICICI Bank पिछले साल की तरह ही श्रेणी आधारित संरचना में बना हुआ है। वहीं SBI और HDFC Bank उच्च श्रेणी में चले गए हैं। एसबीआई श्रेणी (बकेट) तीन से श्रेणी चार में स्थानांतरित हो गया और एचडीएफसी बैंक श्रेणी एक से श्रेणी दो में स्थानांतरित हो गया। इसका मतलब है कि बैंकों को जोखिम भारांश परिसंपत्तियों (आरडब्ल्यूए) के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त सामान्य इक्विटी शेयर पूंजी (टियर 1) को पूरा करना होगा। 

most trusted bank in india

कुल मिलाकर भारतीय रिजर्व बैंक इस साल केवल तीन बैंकों की लिस्ट जारी की है। कहां है कि यदि इन तीन बैंकों में आपका पैसा जमा है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन बैंकों का सिस्टम काफी अच्छी तरह से कम कर रहा है। गुड न्यूज़ यह है कि प्राइवेट आइसीआइसीआइ बैंक की तुलना में सरकारी एसबीआई की व्यवस्था में सुधार हुआ है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !