BHOPAL की मेट्रो रानी फिटनेस के लिए 2000Km चलेगी, सुभाष नगर से कमलापति तक टहलती रहेगी

चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को क्रेडिट देने के लिए भले ही भोपाल की मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन हो गया हो परंतु यह फाइनल ट्रायल रन नहीं था। भोपाल के नागरिकों के लिए मेट्रो अभी दूर है। अभी तो ट्रेन और ट्रैक दोनों की फिटनेस चेक होनी है। इसके लिए ट्रेन अगले कुछ महीनो में दो हजार किलोमीटर तक बिना यात्रियों के चलाई जाएगी। जब हर तरफ से संतुष्टि हो जाएगी तब मेट्रो ट्रेन का लोकार्पण किया जाएगा। 

अभी तो मेट्रो स्टेशन की फिनिशिंग का काम बाकी है

प्रायोरिटी कॉरिडोर के 5 स्टेशन- सुभाष नगर, केंद्रीय स्कूल, डीबी मॉल, एमपी नगर और रानी कमलापति में से अभी सिर्फ सुभाष नगर स्टेशन का काम ही 95 प्रतिशत तक पूरा हुआ है। बाकी स्टेशनों पर फिनिशिंग के काम बचे हैं। रेलवे ट्रैक के ऊपर 65 मीटर लंबा स्टील का ब्रिज बनेगा। इसके अलावा तीन स्टेशन डीआरएम ऑफिस, अलकापुरी और एम्स के स्ट्रक्चर तैयार किए जाने हैं। मेट्रो कॉर्पोरेशन के अफसरों का कहना है कि एक स्टेशन को बनने में 4 से 5 महीने का समय लगता है। ऐसे में मार्च-अप्रैल से पहले स्टेशन पूरे कर दिए जाएंगे। जिससे मई-जून तक मेट्रो का कमर्शियल रन शुरू कर दिया जाए।

विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव में फायदा लेंगे 

भोपाल में मेट्रो ट्रेन सरकार की कोई सफलता नहीं है। भारत देश के निरंतर विकास की प्रक्रिया का एक हिस्सा मात्र है। यह अपने निर्धारित समय से 10 साल लेट चल रही है। इसके बावजूद भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन के क्रेडिट के लिए होड़ लगी हुई है। आज से पहले शायद ही किसी मेट्रो ट्रेन का ऐसा भव्य ट्रायल रन हुआ हो। अब लोकसभा चुनाव से पहले लोकार्पण होगा। सिंगल लाइन वाली मेट्रो ट्रेन का डबल फायदा उठाया जाएगा।

सरकारी विज्ञापनों में बताया जा रहा है कि यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तपस्या नहीं करते तो मेट्रो ट्रेन भोपाल की धरती पर नहीं आती। कांग्रेस पार्टी सोशल मीडिया में दावा कर रही है कि यदि तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ फंड जारी नहीं करते तो भोपाल में मेट्रो ट्रेन सपना बनकर रह जाती। जबकि असलियत यह है कि यदि उपरोक्त दोनों मुख्यमंत्री नहीं होते तब भी मेट्रो ट्रेन इसी समय पर आती। 10 साल लेट हो चुकी है। इससे ज्यादा क्या लेट होगी। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !