मध्य प्रदेश में बलराम तालाब योजना के लिए आवेदन आमंत्रित - MP NEWS

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कलेक्टर कार्यालय स्थित जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बलराम तालाब योजनांतर्गत सभी वर्गों के किसानों से लाभ प्राप्त करने का अनुरोध किया गया है। 

बलराम तालाब योजना क्या है

बलराम तालाब योजनांतर्गत निर्मित तालाब के लिए सामान्य वर्ग के कृषक अपने खेत में तालाब निर्माण करते हैं तो उन्हें लागत का 40 प्रतिशत या अधिकतम 80 हजार रुपए राशि अनुदान प्रदाय किया जाता है। लघु सीमान्त किसानों के लिए 50 प्रतिशत अनुदान या अधिकतम 80 हजार रुपए प्रदाय किए जाते हैं। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषकों को लागत का 75 प्रतिशत अनुदान या अधिकतम एक लाख रुपए राशि का अनुदान दिया जाता है। किसान स्वयं तालाब खोद सकते हैं या मजदूरों, मशीनों का उपयोग करके तालाब खोद सकते हैं। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी निकटतम कृषि कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। 

2 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा

गांधी जयंती 2 अक्टूबर पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं में शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल -जल योजना के रख-रखाव की व्यवस्था संबंधी चर्चा एवं प्लंबर/फिटर के प्रशिक्षण के लिए आवेदकों का चयन, स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सुरक्षित जल के उपयोग, अमृत सरोवर संरचना के रख-रखाव एवं उपयोग, बाल हितैषी एवं महिला सशक्तिकरया विजन, 15वां वित्त आयोग की कार्ययोजना एवं रणनीति, ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रकार की पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों की सूची का वाचन होगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !