चातुर्मास के स्वागत में शेयर बाजार ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले, निवेशकों को 3.91 लाख करोड़ का मुनाफा

Share market news in Hindi

कुछ लोगों ने इसे सुपर फ्राइडे भी कहा है। दिनांक 30 जून 2023 को भारतीय कैलेंडर पंचांग के अनुसार चातुर्मास का प्रारंभ है। अगले 4 महीने तक भारत में देवाधिदेव महादेव, माता लक्ष्मी, माता पार्वती, श्री गणेश और राधा कृष्ण की पूजा की जाएगी। इसी अवधि में पितृ देव के लिए कर्मकांड किए जाएंगे। इस बार शेयर बाजार ने चातुर्मास का धमाकेदार स्वागत किया है। सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए सेंसेक्स 64000 के पार चला गया। 

पढ़िए शेयर बाजार में यह चमत्कार क्यों हुआ

बाजार से खबर आ रही है कि शेयर मार्केट के निवेशकों को 3.91 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। भारतीय मार्केट में एफआईआई निवेशकों का विश्वास एक बार फिर जगा है। इस वजह से मार्केट में इस प्रकार की तेजी देखने को मिल रही है। फॉरेन पोर्टफोलियो इंवेस्टर्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय शेयर बाजार में 10 अरब डॉलर का निवेश किया है। इक्विटी जैसे जोखिम वाले एसेट्स में निवेश को लेकर विश्वास बढ़ा है। इस वजह से मार्केट के उतार-चढ़ाव में कमी आई है। इससे भी शेरय बाजार को मजबूती मिली है। सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। सिर्फ एनटीपीसी और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने निवेशकों को निराश किया है। 

HDFC और HDFC BANK दोनों के दरवाजे पर खरीदारों की कतार

विलय के महज एक दिन पहले एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भी जबरदस्त उछाल दिखा। शुक्रवार को बाजार में कारोबार बंद होने के बाद दोनों कंपनियों की बोर्ड की बैठक में विलय पर अंतिम फैसला होना है। विलय के बाद एक एचडीएफसी बैंक मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक हो जाएगा। शुक्रवार को एचडीएफसी बैंक के शेयर दो प्रतिशत की मजबूती के साथ 1705.80 अंकों के लेवल पर पहुंचा। वहीं एचडीएफसी भी 1.6 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,825.80 रुपये के स्तर पर पहुंचा। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !