मौसम वाले YELLOW और ORANGE अलर्ट का अर्थ क्या होता है- Alert Meaning Weather in Hindi

Green, yellow, orange and red alert meaning weather in hindi

भारत सरकार का मौसम विभाग प्रतिदिन नियमित रूप से मौसम की भविष्यवाणी करता है। बारिश के दिनों में अक्सर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया जाता है। मौसम विभाग के अलर्ट चार कलर में होते हैं ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड। GREEN का मतलब सबको क्लियर है- बिंदास घूमो, रेड का मतलब खतरा है घर में रहो। यह तो हम भी जानते हैं परंतु येलो और ऑरेंज का मतलब क्या होता है। आइये जाने क्‍या होता है मौसम विभाग द़वारा जारी ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब:- 

ग्रीन अलर्ट - कोई खतरा नहीं।
येलो अलर्ट - खतरे के प्रति सचेत रहें। घर के बाहर निकलने से पहले मौसम को देखें और अपने अनुभव के आधार पर अनुमान लगाकर योजना बनाएं। सरल शब्दों में कहें तो येलो अलर्ट के माध्यम से बताया जाता है कि मौसम बिगड़ सकता है सावधान रहें।

ऑरेंज अलर्ट - पूरी संभावना है कि मौसम जनजीवन को प्रभावित करेगा। अपने बचाव के इंतजाम करें। स्वयं को एवं अपनी संपत्ति को सुरक्षित करें। यात्राएं संभव हो तो स्थगित कर दें अन्यथा सुरक्षा के इंतजाम के साथ यात्राएं करें। सरल शब्दों में कहें तो- मौसम की मार से आपको नुकसान हो सकता है, खुद को बचाएं।

रेड अलर्ट - इसका अर्थ है स्थिति खतरनाक है। संपत्ति से पहले स्वयं को सुरक्षित करें। किसी भी प्रकार का जोखिम न उठाएं, मौसम के कारण जान का खतरा हो सकता है। सुरक्षित स्थान पर रहे और खराब मौसम का सामना करने की कोशिश ना करें। सरल शब्दों में कहें तो- जान बचाओ क्योंकि मौसम बहुत खराब हो गया है।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

Answers to the following questions are available in this article

alert meaning weather
yellow alert meaning weather in hindi
weather alert meaning
code red weather alert meaning
code orange weather alert meaning
green alert meaning weather
what does a red weather alert meaning
red alert weather warning meaning
yellow alert meaning for rain
meaning of yellow alert in weather
yellow alert meaning in weather

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !