Small Business Ideas- ना दुकान ना मशीन, मात्र 25000 की पूंजी से 1 लाख रुपए महीने की कमाई

Best Low investment high profit business ideas

कारोबार के बाजार में हमेशा कहा जाता है कि जो व्यक्ति अन ऑर्गेनाइज्ड को ऑर्गेनाइज कर दे, उसे एक सफल व्यापारी होने से कोई नहीं रोक सकता। आज अपन ऐसे ही एक यूनिक बिजनेस आइडिया पर डिस्कस करने वाले हैं। कुछ ऐसा जिसमें ना के बराबर पूंजी लगेगी और मोटी कमाई कर सकते हैं। 

Business Opportunity 

शहर छोटा हो या बड़ा उसका बाजार कभी कमजोर नहीं होता। यदि आप गिनती करेंगे तो समझ में आएगा कि दुकानों की संख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है। हर रोज कोई ना कोई नई दुकान, शोरूम या ऑफिस खुल रहा है। उनके अंदर कुछ भी प्रोडक्ट बिकता हो, सेवाएं दी जाती हो परंतु एक बात कॉमन होती है और वह है साइन बोर्ड। अपन Sign Boards Business करेंगे। शुरुआत में किसी भी प्रकार की कोई मशीन लगाने की जरूरत नहीं है। मात्र ₹25000 की पूंजी लगेगी लेकिन आपको अपना 100% देना होगा। 

Business Plan

  • अपने शहर के आसपास या किसी बड़े शहर में जाकर रिसर्च कीजिए। 
  • साइन बोर्ड बनाने वाले कितने विकल्प मौजूद हैं। सब की लिस्ट तैयार कीजिए। 
  • साइन बोर्ड बनाने वालों से बातचीत कीजिए और अपने बारे में बताइए। 
  • साइन बोर्ड के प्राइस और बिजनेस डिस्काउंट आदि के बारे में डिस्कस कीजिए। 
  • अपने प्रतिष्ठान के लिए एक अच्छा सा नाम फाइनल कीजिए। 
  • एक आकर्षक वेबसाइट बनवाइए। इसमें अधिकतम ₹15000 खर्च होगा। 
  • एक बढ़िया कैटलॉग तैयार करनी है जिसमें सभी प्रकार के साइन बोर्ड के फोटो होंगे। 
  • आप चाहे तो कैटलॉग की जगह एक कंप्यूटर टेबलेट ले सकते हैं। 
  • और सबसे लास्ट में अपने विजिटिंग कार्ड प्रिंट करवा लीजिए। 

अब अपने शहर में सभी दुकानदारों से मिलिए और उन्हें अपनी सेवाओं के बारे में बताएं। इस दौरान आपके ध्यान में आएगा कि ज्यादातर दुकानदार हर साल अपनी दुकान का रिनोवेशन करा लेते हैं परंतु साइन बोर्ड नहीं बदलते। सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत के छोटे शहरों में साइन बोर्ड बनवाना और उसे लगाना काफी मुश्किल होता है। 
अपन हर दुकानदार से उसका स्थापना दिवस नोट करेंगे और उसकी दुकान के स्थापना दिवस से पहले उससे संपर्क करेंगे। स्थापना दिवस के दिन दुकान का साइन बोर्ड बदल दिया जाएगा। हर दुकानदार अपनी दुकान से बहुत प्यार करता है और फाउंडेशन डे के दिन नया साइन बोर्ड का आईडिया, शायरी कोई मना करें। इस प्रकार अपना बिजनेस साल भर चलता रहेगा और दीपावली जैसे त्यौहार पर अचानक वर्क लोड नहीं आएगा। 

प्रॉफिट एंड लॉस कैलकुलेशन

इस बिजनेस में घाटे की तो कोई संभावना ही नहीं है, क्योंकि इन्वेस्टमेंट कैपिटल ना के बराबर है। बस प्रॉफिट होना है। मान लीजिए अपने छोटे से शहर और आसपास के दूसरे छोटे शहरों में मिलाकर अपन हर रोज मात्र 5 साइन बोर्ड का आर्डर प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं और एक साइन बोर्ड पर मात्र ₹500 का नेट प्रॉफिट मिलता है तब भी ₹75000 महीने की कमाई हो जाएगी। कृपया एक बार अपने शहर की सभी दुकानों की संख्या पर ध्यान दीजिए। आंकड़े बताते हैं कि 2 लाख की आबादी वाले शहर में औसत 8000 दुकानें होती हैं। यदि 50% मार्केट शेयर अपना हो गया तो सोचिए 4000 दुकानों का साइन बोर्ड बदलने का काम कितना बड़ा हो जाएगा। 

जब सफलता मिलने लगे तो जिस साइन बोर्ड की डिमांड सबसे ज्यादा चल रही है उसकी मशीन अपन खुद लगा लेंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !