MP NEWS- कक्षा 5-8 बोर्ड पैटर्न परीक्षा, पहले ही पेपर में गड़बड़ी, लिफाफे में पेपर गलत है

MP government school education 5-8 exams news

भोपाल। पॉलिटिकल पिच से लेकर हाई कोर्ट तक राज्य शिक्षा केन्द्र और स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 5-8 की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर कराने के लिए हर प्रकार की लड़ाई लड़ी और अब जब परीक्षा आयोजित होने जा रही है तो उसके पहले पेपर में ही गड़बड़ी है। लिफाफे के ऊपर कुछ और लिखा है और लिफाफे के अंदर कोई दूसरा पेपर भरा है। 12000 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सूचना भेजी जा रही है कि, हमारे हाथ से गड़बड़ हो गई है परंतु तुम अपने हाथ से गड़बड़ मत होने देना। 

बोर्ड पैटर्न पर वार्षिक परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण: संचालक RSK

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा परीक्षा के लिए 12 हजार 364 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरूण शमी और संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस ने परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए शुक्रवार को जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मैदानी अधिकारियों के साथ ऑनलाइन वर्चुअल समीक्षा बैठक की। संचालक श्री धनराजू एस ने बताया कि परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियाँ जिलों द्वारा निर्देशानुसार पूर्ण कर ली गई हैं। 

MP NEWS- कक्षा पांच एवं आठ के 24.73 लाख बच्चे परीक्षा देंगे

इस वर्ष प्रदेश के एक लाख 13 हजार 422 शासकीय, निजी शालाओं और मदरसों के लगभग 24 लाख 73 हजार बच्चे, परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, जिनमें से 427 निजी स्कूल के 18 हजार 320 बच्चों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार पृथक से भाषा विषय के प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं।

पूरी परीक्षा प्रणाली ऑनलाइन है, डेडीकेटेड पोर्टल बनाया है

संचालक श्री धनराजू एस ने बताया कि परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए विभाग ने पृथक से एक आई.टी. पोर्टल तैयार किया गया है। जिससे परीक्षा के संचालन की पूर्ण व्यवस्थाएँ ऑनलाइन की गई हैं। इसी पोर्टल से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्राध्यक्षों की मेपिंग, सामग्री वितरण आदि कार्यो के संपादन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नंबर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। पोर्टल से विद्यार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति दर्ज होगी। परीक्षा के बाद होने वाले मूल्यांकन कार्यों और अंक सूची प्रदान करने की सुविधा भी इसी पोर्टल के द्वारा प्रदान की जायेगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !