मध्य प्रदेश मौसम- ईरानी बादलों से पहले MP-CG-विदर्भ में ओलावृष्टि और बारिश होगी - CORECAST

Madhya Pradesh weather forecast

भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा अलर्ट जारी किया है। बताया है कि, ईरान के आसमान में जमा हुए बादल राजस्थान के चक्रवात के कारण मध्यप्रदेश पहुंचेंगे इससे पहले बादलों का एक और दल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं विदर्भ के कुछ इलाकों में पहुंच रहा है। इन बादलों के कारण ओलावृष्टि और बारिश होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- राजस्थानी चक्रवात के कारण ईरानी बादल मध्यप्रदेश आएंगे

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ईरान के आसमान पर सबसे निचले और मिडल लेवल पर काफी बड़ी मात्रा में बादल जमा हो रहे हैं। यह बादल पूर्व दिशा की ओर बढ़ेंगे और राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम इलाके में पहुंचने की संभावना है। यहां पर एक चक्रवात बन रहा है। इस चक्रवात के कारण बादल मध्यप्रदेश और अन्य इलाकों तक पहुंच जाएंगे। इसके कारण एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा जो लगातार 5 अप्रैल तक चलेगा। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ताजा जानकारी से पहले मौसम केंद्र भोपाल द्वारा बताया गया था कि, अलग–अलग स्थानों पर सक्रिय तीन मौसम प्रणालियों के असर से पूर्वी मध्य प्रदेश में नमी आने लगी है। इससे जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं–कहीं वर्षा होने की संभावना बन गई है। उधर शेष क्षेत्रों में नमी कम होने से बादल छंट गए हैं। इसके चलते धूप में तल्खी बढ़ने लगी है। शनिवार को राजधानी भोपाल में भी सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकली है। 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रविवार को जबलपुर, शहडोल, रीवा, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में गरज–चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। शेष क्षेत्रों में दो दिन तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। उसके बाद बादल छाने से तापमान में कमी दर्ज होने लगेगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !