MP BOARD EXAM- 12वीं में 70 नंबर के पेपर में 35 नंबर के प्रश्न गलत, जांच कमेटी बनी

Madhya Pradesh Board of Secondary Education, Bhopal ने बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी का नया रिकॉर्ड बना दिया। कक्षा 12 हायर सेकेंडरी फिजिक्स हिंदी वर्जन 70 नंबर के पेपर में 35 नंबर के प्रश्नों में गड़बड़ी पकड़ी गई है। इसके अलावा इंग्लिश वर्जन में भी गलतियां हैं। यह गड़बड़ी कोई प्राइवेट ट्यूशन टीचर नहीं बल्कि 2 विशेषज्ञ व्याख्याताओं द्वारा पकड़ी गई है। मामला गंभीर है। बयान जारी करके ठंडा नहीं कर सकते इसलिए 3 सदस्यों की एक कमेटी बना दी गई है। अब देखना यह है कि कमेटी क्या करेगी। 

श्री शिव वीर सिंह भदौरिया, व्याख्याता के पद पर पदस्थ हैं, फिजिक्स के विशेषज्ञ हैं और प्राचार्य संवर्ग संघ के प्रांतीय संयोजक भी है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर बताया है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 12 हाई सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स के पेपर में कई गलतियां हैं। ऐसे सवाल पूछ ले रहे हैं जो ब्लूप्रिंट में भी नहीं है। स्थिति यह है कि फिजिक्स के पेपर में किसी भी बच्चे के टॉप करने की कोई संभावना ही नहीं है। ऐसी स्थिति में पेपर दोबारा आयोजित किया जाना चाहिए। बोर्ड ने इन आरोपों की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है। देखना यह है कि कमेटी विद्यार्थियों के हित में फैसला लेती है या पेपर बनाने वालों का बचाव करती है। 

सबसे बड़ा सवाल- क्या केवल एक ही पेपर में जरूरी है 

क्योंकि यह गड़बड़ी बोर्ड द्वारा नहीं पकड़ी गई बल्कि फिजिक्स के लेक्चरर द्वारा पकड़ी गई है इसलिए यह संदेह किया जाना जरूरी है कि, इस तरह की गड़बड़ी और भी कई पेपरों में हुई होगी और भविष्य में भी हो सकती है। बोर्ड की तरफ से अब तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि, संपन्न हो चुके पेपर और आने वाले पेपरों में कोई गड़बड़ी नहीं है। क्योंकि एक बार गड़बड़ी सामने आ चुकी है इसलिए सभी पेपरों की जांच करना जरूरी है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !