महाशिवरात्रि 2023 के लिए अचलेश्वर महादेव मंदिर का कार्यक्रम पढ़िए- GWALIOR NEWS

ग्वालियर
। परंपरा अनुसार अचलेश्वर महादेव मंदिर पर महाशिवरात्रि का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा। मंदिर में विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी और ट्रैफिक रूट भी बदला जाएगा। यदि आप भी महाशिवरात्रि के अवसर पर अचलेश्वर महादेव मंदिर जाना चाहते हैं तो कृपया ध्यान से पढ़िए ताकि असुविधा ना हो। 

अचलेश्वर महादेव मंदिर महाशिवरात्रि- रात 12:00 बजे से

18 फरवरी को महाशिवरात्रि है। शहर के सबसे प्रमुख शिवालय अचलेश्वर महादेव पर लगभग सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। यहां जीर्णोद्धार कार्य पूरा हो गया, और महाशिवरात्रि को मंदिर की सजावट में कोई कमी नहीं आएगी। अचलेश्वर मंदिर परिसर को 200 झंडों से सजाया जाएगा। साथ ही विशेष श्रृंगार और रुद्राभिषेक किया जाएगा। एसडीएम लश्कर एच.बी शर्मा का कहना है कि अचलेश्वर मंदिर पर भव्य सजावट की जाएगी, एक भक्त फूल बंगला लगा रहा है। मंदिर की व्यवस्थाओं तथा सजावट पर लगभग 3 लाख से अधिक रुपए का खर्च आ रहा है।

विशेष लाइटिंग से जगमगाएगा मंदिर

- महाशिवरात्रि पर अचलेश्वर महादेव मंदिर और उस सड़क को विशेष लाइट से सजाया जाएगा। आकर्षक रोशनी में मंदिर चमकता दिखेगा। मंदिर के बाहर शिवलिंग के दर्शन के लिए बड़ी टीवी स्क्रीन भी लगाई जा रही है। मंदिर के अलावा मंदिर आने जाने वाले रास्ते पर मंदिर से लेकर इंदरगंज चौराहा तक सड़कों पर लाइटिंग की जा रही है।

रात 12 बजे से शुरू हो जाएंगे दर्शन

- 18 फरवरी की शिवरात्रि है, लेकिन मंदिर में दर्शन 17 फरवरी की रात 12 बजे से ही दर्शन शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले काबड़िए यहां आकर शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करेंगे और उसके बाद आम शिव भक्तों के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए जाएंगे। रात से ही यहां भक्तों की लाइन लगना शुरू हो जाती है। मंदिर के आसपास प्रसादी बांटने वालों के स्टॉल लगते हैं।

यातायात मार्ग होगा डायवर्ट

महाशिवरात्रि पर अचलेश्वर मंदिर सहित शहर के सभी प्रमुख शिवालयों में भक्तों की भीड़ जुटती है। ऐेसे में सबसे ज्यादा भीड़ अचलेश्वर मार्ग पर रहती है। यहां करीब आधा किलोमीटर तक दर्शन करने वालों की लाइनें लगी रहती हैं। इसलिए यहां ट्रैफिक भी डायवर्ट करना पड़ता है। इस बार भी अचलेश्वर जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए जाएंगे और वैकल्पिक मार्ग से ट्रैफिक निकाला जाएगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !