Small Business Ideas- 10 हजार रुपए रोज कमाना है तो CKS खोलिए, पूंजी 1 लाख, घर से भी कर सकते हैं

Low investment high profit business ideas कैटेगरी में एक ऐसा बिजनेस प्लान जिसमें high potential भी है। प्राइम लोकेशन पर दुकान की जरूरत नहीं है और यदि कोई दुकान नहीं है तो घर से भी कर सकते हैं। कैपिटल इन्वेस्टमेंट के नाम पर 1 लाख रुपए के आसपास का खर्चा आएगा और अपना बिजनेस साइकिल शुरू हो जाएगा। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और बिजनेस अपॉर्चुनिटी

बच्चों के पास पैसे नहीं होते लेकिन सबसे ज्यादा पैसा बच्चों के लिए खर्च किया जाता है। सारे पेरेंट्स, अपने बच्चों के लिए काफी सेंसेटिव होते हैं। चाहते हैं कि उनका बच्चा सब कुछ सीखे परंतु उसे किसी भी प्रकार का खतरा ना हो। जॉइंट फैमिली में बच्चों के डेवलपमेंट को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ती थी परंतु छोटे परिवार में पापा ऑफिस चले जाते हैं, मम्मी घर के काम में लगी होती है। बच्चा बोर हो रहा होता है। बाहर खतरा है इसलिए जाने नहीं देते। नतीजा उसे, अपना मोबाइल फोन दे देते हैं। धीरे-धीरे बच्चा बड़ा होता है और मोबाइल में वह सब कुछ देखने लगता है जो उसे नहीं देखना चाहिए। वह सीखने लगता है जो उसे नहीं सीखना चाहिए। अपन इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे और यही सॉल्यूशन अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

इस प्रोडक्ट में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है

Computer for Kids Store, एक ऐसी दुकान जिसमें बच्चों के लिए हर प्रकार के कंप्यूटर यानी मोबाइल फोन, लैपटॉप और दूसरे सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स उपलब्ध होंगे। स्वभाविक है मोबाइल फोन अपना स्टार प्रोडक्ट होगा और दूसरे नंबर पर लैपटॉप की बिक्री सबसे ज्यादा होगी। वयस्क लोगों वाले मोबाइल फोन और लैपटॉप में ज्यादा कमाई नहीं होती परंतु अपन आज जिस प्रोडक्ट को डिजाइन करने की कोशिश कर रहे हैं, उसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है। चलिए शुरू करते हैं:- 

New business plan- important points 

  • बच्चों को मोबाइल फोन में गेम खेलना होता है, म्यूजिक सुनना होता है और वीडियो देखना होता है। उन्हें कॉल नहीं करना, उन्हें कैमरा नहीं चाहिए, बड़ा बैटरी बैकअप भी नहीं चाहिए, इसलिए कई सारे सस्ते मोबाइल फोन अपन को मिल जाएंगे। 
  • लैपटॉप के साथ भी ऐसा ही है। इसलिए कई सारे सस्ते लैपटॉप जो प्रोफेशनल्स के लिए यूजलेस हैं, अपने लिए बड़े काम के हैं। 
  • मोबाइल फोन और लैपटॉप में इस प्रकार के सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम्स इंस्टॉल किए जाएंगे जो कि बच्चों के लिए हों। 
  • पेरेंट्स इसलिए खरीदेंगे क्योंकि उनका मोबाइल और लैपटॉप बच्चों के हाथों खराब होने से बच जाएगा और सबसे बड़ी बात उनका बच्चा वही सब सीख रहा होगा जो वह चाहते हैं। 
  • इस बिजनेस में अपनी USP पेरेंट्स को सस्ती डिवाइस में बच्चों के लिए स्पेशल सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराना है। 
  • सस्ती डिवाइस तो आपको आसानी से मिल ही जाएगी। सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर बहुत सारे उपलब्ध हैं। अपन को केवल उनकी लाइब्रेरी बनानी है, ताकि पेरेंट्स के सामने कई सारे ऑप्शन हों। 
  • बेंगलुरु में एक स्टार्टअप यही काम कर रहा है। उसका 6 महीने का रेवेन्यू ₹3 करोड़ है। अपना अपने छोटे शहर की बात करेंगे तो ₹10000 रोज का तो आसानी से कमा ही लेंगे। 
  • शुरुआत में बहुत सारे डिवाइस डिस्प्ले करने की जरूरत नहीं है। जैसे-जैसे बिजनेस रिस्पांस करने लगे वैसे वैसे दुकान में माल बढ़ाते चलेंगे। 
  • सब कुछ अच्छा चला तो शोरूम खोल लेंगे। 
  • जब तक लोग इसका पोटेंशियल समझ पाएंगे तब तक अपन आसपास के शहरों में भी सप्लाई कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।