बड़े दिल वालों को भी जान का खतरा होता है, इसे cardiomegaly कहते हैं- डॉ.मल्होत्रा

फिल्मों और कहानी हमें बड़े दिलवाले अच्छे लगते हैं लेकिन यदि मेडिकल की लैंग्वेज में बात करेंगे तो दिल का बड़ा होना भी जान के लिए खतरनाक होता है। डॉक्टर मल्होत्रा कहते हैं कि हार्ट के साइज का बढ़ जाना एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी को कार्डियोमेगाली (Enlarged Heart (Cardiomegaly)) कहते हैं।

cardiomegaly means in hindi

डॉ.रजनीश मल्होत्रा ने कार्डियोमेगाली के बारे में बात करते हुए कहा, जब दिल का साइज बढ़ जाता है, तो वो शरीर के दूसरे हिस्सों में अच्छे तरीके से ब्लड सप्लाई नहीं कर पाता है। इसकी वजह से दिल से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी होने लगती हैं, हार्ट फेल या हार्ट स्ट्रोक का खतरा रहता है। हालांकि, बढ़े हुए दिल के मामले में कुछ मरीजों को किसी तरह के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, दिल तेजी से धड़कना, एरिथमिया (दिल की धड़कन सही न होना) और बेचौनी जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

दिल का साइज बढ़ जाने के कई कारण होते हैं। जब किसी को कोरोनरी आर्टरी डिसीज हो, हार्ट वाल्व डिसीज हो, कार्डियोमायोपैथी हो, हार्ट अटैक, पल्मोनरी हाइपरटेंशन और हार्ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं के कारण दिल का साइज बढ़ जाता है। कुछ मामलों में जेनेटिक कारणों से भी दिल का साइज बड़ा हो जाता है।

cardiomegaly in chest x ray