Small Business Ideas- गूगल से फ्री में कोर्स करके ₹50000 मंथली मिनिमम इनकम

यदि आप जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस सर्च कर रहे हैं, वर्क फ्रॉम होम सर्च कर रहे हैं, नौकरी नहीं करना चाहते बल्कि अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह शानदार अपॉर्चुनिटी है। दुनिया भर में बहुत सारे लोग कर रहे हैं और 18 लाख रुपए महीने तक कमा रहे हैं। भारत में यदि इसे स्मॉल स्केल पर शुरू किया जाए तो ₹50000 मंथली मिनिमम इनकम बनाई जा सकती है। 

आपको Google Analytics Academy पर जाना है और Google Analytics for Beginners कोर्स पास कर लेना है। यह पूरी तरह से फ्री है। किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं लगती। इस कोर्स के लिए कोई स्टडी मैटेरियल नहीं खरीदना पड़ता। आप अपने लैपटॉप पर इसे कर सकते हैं। कोर्स पूरा होते-होते तक आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो चुका होगा और आप Google Analytics manager बन चुके होंगे। 

कोर्स पूरा करने के बाद आपको Google Analytics manager अकाउंट बनाना है और काम शुरू कर देना। कोर्स करने के बाद आपको कुछ भी समझाने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन फिलहाल बेसिक नॉलेज के लिए यह बताना जरूरी है कि इसके माध्यम से आप वेबसाइट संचालकों की मदद करते हैं। दुनियाभर में करोड़ों वेबसाइट है और उससे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके अपने शहर में सैकड़ों वेबसाइट संचालित हो रही है। 

सब लोग जानना चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट कैसा परफॉर्म कर रही है। जिस उद्देश्य के लिए उन्होंने वेबसाइट बनवाई है क्या उद्देश्य पूरा हो पा रहा है। कितनी नई अपॉर्चुनिटी उनके सामने आने वाली है। वह क्या कर सकते हैं और किस चीज से ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। Google Analytics manager यह सारी जानकारी वेबसाइट संचालकों को देता है। 

हर वेबसाइट संचालक को Google Analytics manager नियुक्त करना पड़ता है। बड़ी वेबसाइट के ऑफिस में Google Analytics manager टीम काम करती है परंतु छोटे कारोबारी फुल टाइम Google Analytics manager नहीं रख सकते इसलिए वह इस सर्विस को आउटसोर्स करना पसंद करते हैं। आप एक न्यूनतम के साथ काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा और आप ज्यादा बड़े क्लाइंट अटेंड कर पाएंगे। 

जैसा कि हमने शुरुआत में बताया, यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी केवल भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर के लिए उपलब्ध है। आप अपने शहर अपने घर में बैठकर दुनिया की किसी भी वेबसाइट के लिए काम कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपने क्लाइंट के टारगेट समझना है और उसके अकॉर्डिंग रिपोर्ट बनाकर उसे नियमित रूप से (मंथली या वीकली) भेजना है। यदि आपने एक क्लाइंट से मात्र ₹5000 महीना लिया, जो सबसे कम है और आपके पास शुरुआत में सिर्फ 10 क्लाइंट हैं। तब भी ₹50000 महीने आप आसानी से कमा सकते हैं और याद रखिए यह तो शुरुआत है। A कैटेगरी के Google Analytics manager कम से कम 18 लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं।