Small Business Ideas- 10 से 30 हजार महीने कमाने दिन भर काम करने की जरूरत नहीं

यदि आप कोई ऐसा स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें दिन भर काम नहीं करना पड़े और कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो जाए तो समय ने आपके सामने एक अच्छी अपॉर्चुनिटी लाकर खड़ी कर दी है। इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम है और प्रॉफिट काफी अच्छा है। यदि घर से करते हैं तो ₹10000 महीने तक कमा सकते हैं और यदि थोड़ा सा भी स्केल करते हैं तो ₹30000 महीने की कमाई आसानी से हो सकती है। 

कोविड-19 के बाद से लोगों की चॉइस बदल गई है। वह अब बाजार का खाना पीना पसंद नहीं करते। यह एक बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है, जिसका फायदा भारत में कई परिवार उठा रहे हैं। कुछ महिलाएं सुबह जल्दी उठ जाती हैं, और अपने बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करती है उनके लिए नाश्ता बनाती है परंतु कुछ महिलाएं ऐसा नहीं कर पाती लेकिन सभी महिलाएं चाहती हैं कि उनके बच्चों के टिफिन में अच्छा नाश्ता हो। 

सुबह-सुबह कई तरह के टिफिन बनाना काफी चैलेंजिंग जॉब है लेकिन सैंडविच बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। बाजार में बहुत सारी मशीनें उपलब्ध है। कुछ एलपीजी गैस से चलती हैं और कुछ इलेक्ट्रिक से ऑपरेट होती हैं। इन मशीनों की मदद से आप मात्र 1 मिनट में 10 सैंडविच बना सकते हैं। जरूरत हो तो बड़ी मशीन भी ले सकते हैं। आपको सिर्फ अपनी सोसाइटी में इसके बारे में सब को बताना है। जिसको जरूरत होगी वह आपको कॉल कर देगा। अपने बच्चे के लिए तो टिफिन आप बना ही रहे हैं। उतने ही समय में कुछ और बच्चों के लिए भी सैंडविच बना सकते हैं। 

आप चाहे तो 1 फूड कार्ट खरीद कर आसपास की किसी कॉलेज या हायर सेकेंडरी स्कूल वाले इलाके में अपना फूड कार्ट लगा सकते हैं। मात्र लंच टाइम में 100-200 सैंडविच आसानी से मिल जाएंगे। प्रॉफिट मार्जिन बताने की जरूरत नहीं है। सब जानते हैं, ₹20 की लागत वाला सैंडविच कम से कम ₹50 में बिकता है। 

अच्छी क्वालिटी की ब्रेड, बटर और दूसरी चीजों का उपयोग तो आप करेंगे ही, क्योंकि क्वालिटी इस बिजनेस की पहली शर्त है।