Small Business Ideas- घर पर टेबल टॉप मशीन से ₹50000 महीने की कमाई, पति-पत्नी दोनों कर सकते हैं

पिछले 2 सालों में बहुत सारे लोगों ने वर्क फ्रॉम होम या नौकरी छोड़कर होम बेस्ड बिजनेस शुरू किए हैं। यदि आप भी ऐसे ही किसी मिनिमम इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह विकल्प आपके लिए अच्छा हो सकता है। 

बाजार का एक सिद्धांत होता है। यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं और आपके पास बहुत सारी पूंजी नहीं है तब आपको कोई ऐसा बिजनेस करना चाहिए जिसमें प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा हो। वह साल भर बिकता हो और उसमें चालू पूजी बहुत कम लगती हो। यदि कंपटीशन कम हो तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता। आज अपन एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में डिस्कस कर रहे हैं। 

Designer Bindi Making Business 

Designer Bindi Making Business एक ऐसा बिजनेस है जिसमें बहुत कम पूंजी लगती है। मात्र ₹10000 में मशीन खरीद सकते हैं। यह मशीन एक टेबल के बराबर स्पेस में इंस्टॉल हो जाती है। इसका कच्चा माल बहुत सस्ता आता है। 1 अच्छी सीट की लागत लगभग ₹10 होती है जिसमें एक BOX बिंदी बन जाती है। थोक  बाजार में इनकी कीमत कम से कम ₹24 होती है। 

यदि आप अच्छे डिजाइन बना रहे हैं तो भारत के शहरों में बिंदी की कीमत ₹500 दर्जन तक हो सकती है। ऑनलाइन बिक्री करते हैं तो विदेशों में $10 यानी कम से कम ₹750 होती है। बताने की जरूरत नहीं कि पिछले कुछ सालों में डिजाइनर बिंदी का फैशन काफी बढ़ गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसका प्रोडक्शन बहुत लिमिटेड है। कृपया अपने मार्केट का सर्वे कीजिए। पता कीजिए कि आपके शहर में बिंदी का प्रोडक्शन कितने लोग कर रहे हैं। आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा। घर बैठे प्रोडक्ट तैयार होगा और शहर भर की दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं। 

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मीशो जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन बेच सकते हैं। फेसबुक मार्केटप्लेस, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप बिजनेस के माध्यम से डायरेक्ट सेलिंग कर सकते हैं।