MP NEWS- राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाता है। विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया अतिशीघ्र आरम्भ होने वाली है। 

इस वर्ष राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के स्वरुप एवं संरचना में आमूलचूल परिवर्तन किया गया है ताकि ब्लॉक, जिला, राज्य एवं स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण एवं लक्ष्यों की प्राप्ति से संबंधित विषयगत क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वाली पंचायतों की पहचान, प्रोत्साहन एवं समुचित सम्मान किया जा सके। 

सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की प्रक्रिया एवं इससे संबंधित विषयगत क्षेत्रों में लक्ष्य प्राप्ति हेतु पंचायतों ने संकल्प भी लिया है। इस वर्ष, पंचायतों में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के स्थानीयकरण और प्राप्ति की गति में तेजी लाने के लिए 9 एसडीजी आधारित विषयों के साथ सरेखित एक बहु-स्तरीय प्रतियोगिता करने के लिए राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के प्रारूप, प्रक्रियाओं और श्रेणियों को व्यापक रूप से संशोधित किया गया है। 

नई पुनर्संरचित पुरस्कार प्रणाली के विषय में विस्तृत जानकारी नवीनीकृत पोर्टल http://panchayataward.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियों के तहत पुरस्कारों/ रैंकिंग के लिए सभी पंचायतों द्वारा ऑनलाइन करने के लिए इस पोर्टल को 10 सितंबर 2022 को लाइव किया जाएगा। प्रविष्टियां ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है। 

किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के समाधान हेतु ब्लॉक अथवा जिला स्तर पर पंचायत राज विभाग या राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।