Small Business Ideas- 50 युवाओं की टीम बनाइए, 50 हजार महीना कमाइए

यदि आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी है तो आपको केवल उतनी ही नौकरी करनी चाहिए जितनी आपके कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी हो, क्योंकि लीडरशिप क्वालिटी वाले लोग स्मॉल स्केल के बिजनेस को भी बड़ा कारोबार बना लेते हैं। 

आज अपन एक ऐसे ही बिजनेस प्लान के बारे में डिस्कस करेंगे। यह जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है। 5 लाख की आबादी वाले शहर में आपको 50 ऐसे युवाओं की एक टीम बनानी है जो जरूरत पड़ने पर आपके लिए काम करें। ऐसे कर्मचारियों को daily wage workers कहते हैं। भारत के प्रत्येक शहर में हर रोज daily wage workers की जरूरत होती है और सबसे बड़ी बात यह है कि इस फील्ड में फिलहाल कोई बड़ा कंपटीशन नहीं है। 

बड़ी कंपनियों के इवेंट्स, स्कूल कॉलेज के कार्यक्रम, किसी व्यक्ति के यहां वीआईपी गेस्ट, कोई बड़े बर्थडे पार्टी, शादी विवाह यहां तक की कई सारे पॉलीटिकल इवेंट्स में भी daily wage workers की डिमांड की जा रही है। टीम बनाने के बाद आपको क्लाइंट मीटिंग पर फोकस करना है। अपनी विशेषता और उपलब्धता के बारे में सभी को बता देना है। इसके बाद आपके मार्केट में डिमांड अपने आप क्रिएट होना शुरू हो जाएगी। 

क्लाइंट को उसकी रिक्वायरमेंट के हिसाब से वर्कर्स उपलब्ध करा देना है। इसके बदले में आपकी लोकल कलेक्टर रेट से दोगुना दैनिक वेतन मिल जाता है। यह आपकी क्वालिटी है कि आप क्लाइंट से कितना चार्ज करते हैं और अपनी टीम में कितना डिस्ट्रीब्यूट करते हैं। यदि आपने इस इंडस्ट्री का सबसे कम 30% कमीशन चार्ज किया तब भी 50 लोगों की टीम पर ₹50000 महीने की कमाई कोई बड़ी बात नहीं है।