महंगाई दर घटी क्या कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी घट जाएगा, पढ़िए- Employees news

नई दिल्ली।
भारत में महंगाई दर कम हो गई है। जुलाई के महीने में खुदरा महंगाई दर नीचे गिर कर 7% पर आ गई। सातवां वेतनमान के अनुसार इसी के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का निर्धारण होना है। सवाल यह है कि क्या महंगाई दर के कम हो जाने के कारण सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज के लिए एक्सपेक्टेड DA Hike में कोई अंतर आएगा। 

अनुमान से पहले अध्ययन करना आवश्यक है कि पिछले साल जनवरी में जो महंगाई भत्ता में वृद्धि की जानी थी वह मार्च 2022 में की गई थी। इस साल अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है जबकि 15 अगस्त 2022 की तारीख निकल चुकी है। सातवां वेतनमान के अनुसार सरकार को हर 6 महीने में महंगाई दर के आधार पर महंगाई भत्ता में परिवर्तन करना है। सबसे पहले यह देखना होगा कि क्या केंद्र सरकार इस बार अपने निर्धारित समय पर महंगाई भत्ता की घोषणा करेगी। 

खुदरा महंगाई दर ग‍िरकर 6.71 प्रत‍िशत पर आई

मार्च में सरकार ने डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा करके इसे 34 प्रत‍िशत कर द‍िया था। अब फ‍िर जल्‍द महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी का ऐलान होने वाला है। जुलाई में खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा ग‍िरकर 6.71 प्रत‍िशत पर आ गया है। इस ह‍िसाब से डीए के 4 प्रत‍िशत बढ़ने की उम्‍मीद है। जून में महंगाई दर का आंकड़ा 7.01 प्रत‍िशत पर था, उस समय डीए के 5 प्रत‍िशत तक बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही थी। यानी महंगाई दर के घटने से महंगाई भत्ते में 1% की कमी आएगी।

आपको बता दें डीए हाइक का फैसला AICPI इंडेक्‍स के आधार पर होता है। जून का AICPI इंडेक्‍स 129.2 अंक था।