भारत मौसम का पूर्वानुमान- घनघोर बारिश और बाढ़ का खतरा, 19 राज्य प्रभावित होंगे- INDIA WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में भारत के कई इलाकों में मौसम अचानक बदल जाएगा। भारत के पश्चिमी क्षेत्र में घनघोर बारिश की संभावना है। आम जनजीवन के लिए खतरनाक हो सकती है। भारत के 19 राज्यों में बारिश होने की संभावना है। इनमें से कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्वी इलाके में और सागर दीप के बीच में से मानसून के बादल तेजी से उठ रहे हैं। बादलों की एक रैली जैसलमेर, हिसार, बरेली, गोरखपुर, पटना, बांकुड़ा, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम और इससे सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। 

भारत के किस राज्य में कितनी बारिश होगी

अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पूर्व झारखंड, उत्तरी ओडिशा में एक या दो बहुत भारी बारिश के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और आंतरिक ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। शेष उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 

महत्वपूर्ण सूचना यह है कि बंगाल की खाड़ी से जो मानसून के बादल उठ रहे हैं उनके आसपास हवा की स्पीड लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह चिंता की स्थिति है। भारत के पश्चिमी इलाके में घनघोर बारिश हो सकती है। 

झारखंड राज्य में सरायकेला खरसावां पूर्वी सिंहभूम ई तथा पश्चिमी सिंहभूम ई जिलों में घनघोर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी इन इलाकों में नागरिक जहां है रुक जाएं और स्वयं को सुरक्षित करें। जब तक कि मौसम साफ नहीं हो जाता किसी भी प्रकार का खतरा मोल ना लें। 

छत्तीसगढ़ राज्य में  बस्तर, रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।