LNIPE में 200 सीट के लिए 8000 एप्लीकेशन

ग्वालियर।
 ग्वालियर शहर के राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (LNIPE) में बीपीएड के एडमिशन के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। ग्वालियर में 100 और गुवाहाटी की 100 मिलाकर कुल 200 सीट के लिए 8 हजार 135 स्टूडेंट्स ने प्रवेश के लिए आवेदन किए हैं।

इस हिसाब से एक सीट पर 40 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दावेदारी की है। इससे पहले सर्वाधिक 2600 आवेदन तक आ चुके हैं। इस लिहाज से इस बार आवेदन करने वाले विद्यार्थी 3 गुना बढ़े हैं। यह जानकारी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के लिए पंजीयन कराने वाले छात्रों की संख्या के आधार पर सामने आई है।

एलएनआईपीई में सीयूईटी के कोऑर्डिनेटर डॉ. केके साहू ने बताया कि यह अब तक के रिकॉर्ड आवेदन हैं। 2021 में 2100 और 2020 में करीब 2 हजार आवेदन आए थे। आवेदन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह फिजिकल इंस्ट्रक्टर की डिमांड बढ़ना है।

MP ed के लिए आवेदन 

एमपीएड के लिए भी इस बार आवेदन की संख्या में इजाफा हुआ है। इस बार 120 सीट के लिए 1600 से ज्यादा आवेदन आए हैं। इस बार लिखित परीक्षा के बाद होने वाले फिजिकल टेस्ट की तारीख को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति है। दरअसल सीयूईटी का आयोजन 15 जुलाई से 15 अगस्त के बीच होगा। इस अवधि में बीपीएड वालों की परीक्षा कब होगी। यह संस्थान पता कर रहा है। इसके हिसाब से फिजिकल टेस्ट की तारीख जारी की जाएगी।

पर्यटन संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ी है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट (IITTM) में बीबीए के लिए पहले फेज का एग्जाम हो चुका है और दूसरे फेज का होने वाला है। छात्रों की संख्या के लिहाज से इस बार 20% सीटों का इजाफा किया जा रहा है।