12वीं के बाद क्या करें, नौकरी रोजगार के विकल्प, यहां पढ़िए- Business News

आज के समय में यूट्यूब सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं रह गया है बल्कि नॉलेज, कैरियर, ट्यूटोरियल्स, टेक्नोगाइड,रेसीपीस, हमारी जरूर हर छोटी से छोटी और बड़ी जरूरत का वीडियो यूट्यूब पर मिल जाता है। यूट्यूब पर नॉलेज देना और लेना होना है बड़ा दिलचस्प है। तो चलिए आज बात करते हैं यूट्यूब चैनल को प्रीमियम से जोड़ने व यूजर्स केे लिए सब्सक्रिप्शन शुरू करके आप भी कैरी मिनाटी, भुवन बाम, हिमांशी सिंग, स्वाति सचदेवा जैसे Youtubers की तरह कैसे कमाई कर सकते हैं।

अब आपके पास ऐड के अलावा कई और सारे ऑप्शन भी हैं जैसे- ब्रांड स्पॉन्सरशिप, फंडरेजिंग, सब्सक्रिप्शन आदि। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने चैनल से ऐड के अलावा दूसरे विकल्पों से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि सबसे पहले आपका चैनल मोनेटाइज हो। जिसके लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) को जॉइन करना होगा। YPP जॉइन करने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और पिछले 1 साल में 4000 घंटे के views होना जरूरी है।

YPP प्रोग्राम में ज्वाइन होने के बाद आप गूगल ऐडसेंस से अपने वीडियोस में विज्ञापन जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब स्टूडियो में कंटेंट आइकन पर क्लिक करना होगा। यहां से आप जिस भी ऐड को अपने वीडियो में जोड़ना चाहते हैं फिर जोड़ सकते हैं।

You Tube Premium के साथ जुड़ने से यूजर द्वारा दिए गए सब्सक्रिप्शन चार्ज का कुछ प्रतिशत आपको भी मिलता है। आप खुद का सब्सक्रिप्शन प्लान भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए 30000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। मर्चेडाइजिंग फंक्शन से प्रोडक्ट बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।