MP ROJGAR SAMACHAR- मछली पालन से लाखों कमाइए, 10 साल के पट्टे हेतु रजिस्ट्रेशन शुरू

Fish farming- registration start for government lease

धार। यदि आप अपने लिए किसी नए बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो Fish farming आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इस कारोबार में काफी मोटा मुनाफा होता है और लागत बहुत कम होती है क्योंकि सरकारी तालाब पट्टे पर मिल जाता है। 

धार जिले के तालाबों में मछली पालन के लिए शासन द्वारा 10 साल के पट्टे दिए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। धार जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत केएल मीणा ने बताया कि सिंचाई जलाशयों को मध्यप्रदेश शासन मडली पालन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के तहत मत्स्य पालन के लिए 10 वर्षीय पट्टे पर आवंटित किया जाना है। 

मछली पालन के पट्टे हेतु कौन आवेदन कर सकता है 

कोई भी व्यक्ति जो मध्य प्रदेश का निवासी हो। व्यक्तियों का कोई समूह अथवा सहकारी समिति आवेदन कर सकती है। रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदन की लास्ट डेट 6 जून 2022 घोषित की गई है। 

मत्स्य पालन पट्टे हेतु आवेदन कहां करना है

जिला पंचायत एवं सहायक संचालक मत्स्योद्योग में आवेदन दस्तावेजों सहित जमा कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए जिला पंचायत या कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग से सम्पर्क किया जा सकता है। 

मछली पालन में कितना मुनाफा होता है 

मतस्य पालन में मुनाफा काफी अधिक है इसमें आप हर साल 5-10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है आप जितनी ज्यादा मछलियों को पालेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे। अच्छी नस्ल और अच्छी मछलियां आपको बिजनेस में आगे पहुंचाने में काफी मददगार साबित हो सकती है।